×

Death Anniversary of Sardar Patel: पीएम मोदी ने सरदार पटेल की पुण्यतिथि पर किया नमन, कहा राष्ट्र को एकजुट करने में उनका सबसे बड़ा योगदान

Death Anniversary of Sardar Patel: पीएम मोदी ने देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार पटेल की 15 दिसंबर को पुण्यतिथि पर श्रद्धांजिल अर्पित की।

Jugul Kishor
Published on: 15 Dec 2022 4:55 AM GMT
Sardar Vallabh Bhai Patel Death Anniversary PM Narendra Modi Pays Tribute
X

PM Narendra Modi Pays Tribute to Sardar Vallabh Bhai Patel  (Pic: Social Media)

Death Anniversary of Sardar Patel: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की 15 दिसंबर को पुण्यतिथि पर श्रद्धांजिल अर्पित की। भारत के लिेए सरदार पटेल के योगदान को याद किया। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि मैं सरदार पटेल को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और भारत में उनके चिरस्थायी योगदान को याद करता हूं, विशेष रूप से हमारे राष्ट्र को एकजुट करने और सर्वांगीण विकास को गति देने में।

वहीं, देश के गृहमंत्री अमित शाह ने सरदार पटेल को याद करते हुए ट्वीट किया सरदार पटेल सिर्फ कल्पना करने वाले व्यक्ति नहीं बल्कि कल्पना को जमीन पर चरितार्थ करने के लिए कठोर परिश्रम करने वाले कर्मयोगी थे। हिमालय जैसी दृढ़ इच्छाशक्ति व नेतृत्व क्षमता के कारण ही देश ने उन्हें सरदार माना। राष्ट्र के प्रेरणापुंज सरदार साहब की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटिशः नमन।

देश को एकजुट करने की दिशा में पटेल की राजनीतिक और कूटनीतिक क्षमता ने अहम भूमिका निभाई। भारत रत्न से सम्मानित सरदार पटेल ने 15 दिसंबर 1950 को अंतिम सांस ली। देश की एकता में उनके योगदान को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए गुजरात में नर्मदा नदी के करीब उनकी विशाल प्रतिमा स्थापित की गई है। यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है। गुजरात में सरदार सरोवर डैम पर सरदार बल्लभ भाई पटेल की स्थापित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई 182 मीटर है। जो अमेरिका के न्यूयार्क के में स्थापित 93 मीटर ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू आफ लिबर्टी से दोगुनी है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story