×

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2022: केंद्रीय गृह मंत्री के विशेष अभियान पदक-2022 की घोषणा

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2022: पुरस्कार आतंकवाद, सीमा कार्रवाई, हथियार नियंत्रण, नशीले पदार्थों की तस्करी की रोकथाम जैसे क्षेत्रों में विशेष अभियानों के लिए दिया जाता है।

Network
Newstrack Network
Published on: 31 Oct 2022 7:34 AM GMT
Sardar Vallabhbhai Patel
X

Sardar Vallabhbhai Patel  (photo: social media)

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2022: सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर 'केंद्रीय गृह मंत्री के विशेष अभियान पदक-2022' की घोषणा की गई है। इस पुरस्कार की घोषणा आज कर दी गई। जब देश सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर बड़े पैमाने पर 'रन फॉर यूनिटी' कार्यक्रम मना रहा है। सरदार पटेल को देश भारत के लौह पुरुष के रूप में जानता है।

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने आतंकवाद, सीमा कार्रवाई, हथियार नियंत्रण, नशीले पदार्थों की तस्करी की रोकथाम और बचाव कार्यों के क्षेत्रों में सुरक्षा बलों द्वारा किए गए चार विशेष अभियानों के लिए 'केंद्रीय गृह मंत्री के विशेष अभियान पदक-2022' की घोषणा की है।

23 जुलाई, 2018 को एमएचए द्वारा स्थापित, 'केंद्रीय गृह मंत्री का विशेष अभियान पदक' पूरे भारत में राज्य और केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) पुलिस बलों, केंद्रीय पुलिस संगठनों (सीपीओ), केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और सुरक्षा संगठनों को प्रदान किया जाता है। केवल उन कार्यों को मान्यता देने के लिए, जिनकी उच्च स्तर की योजना है, देश, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश की सुरक्षा के लिए उच्च महत्व है और समाज के बड़े वर्गों की सुरक्षा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

विशेष अभियानों के लिए पुरस्कार

यह पुरस्कार आतंकवाद, सीमा कार्रवाई, हथियार नियंत्रण, नशीले पदार्थों की तस्करी की रोकथाम और बचाव कार्यों जैसे क्षेत्रों में विशेष अभियानों के लिए दिया जाता है। गृह मंत्रालय में एक समिति सभी नामांकनों की जांच करती है और पुरस्कार के लिए सिफारिश करती है। निदेशक इंटेलिजेंस ब्यूरो गृह सचिव की अध्यक्षता में चयन समिति का सदस्य है, और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के दो पुलिस महानिदेशक वर्णानुक्रम में रोटेशन द्वारा और सीएपीएफ के एक महानिदेशक को रोटेशन द्वारा (बड़े संगठन को वरीयता दी जाती है) समिति हर साल. केंद्रीय गृह मंत्री गृह मंत्रालय की चयन समिति द्वारा अनुशंसित पुरस्कार विजेताओं की अंतिम सूची को मंजूरी देने के लिए सक्षम प्राधिकारी हैं।

प्रत्येक विजेता को पदक के साथ केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रमाण पत्र (स्क्रॉल) प्रदान किया जाता है। एक वर्ष में, पुरस्कार के लिए केवल तीन विशेष संचालन पर विचार किया जाता है। असाधारण परिस्थितियों में, पुरस्कार केवल राज्य और केंद्र शासित प्रदेश पुलिस को प्रोत्साहित करने के लिए पांच विशेष अभियानों के लिए दिया जा सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story