×

Delhi: तिहाड़ में सत्येंद्र जैन की मसाज पर मचा बवाल, जानें क्या कहता है जेल का कानून

Delhi: तिहाड़ जेल में मसाज को लेकर मचे हंगामें के बीच तिहाड़ जेल के कानूनी सलाहकार सुनील गुप्ता ने बताया है कि आखिर में जेल का कानून क्या कहता है।

Jugul Kishor
Published on: 19 Nov 2022 11:11 AM GMT (Updated on: 19 Nov 2022 11:16 AM GMT)
Tihar Jail
X

 तिहाड़ जेल में मसाज करवाते मंत्री सत्येंद्र जैन (Social Media)

Delhi: दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन का तिहाड़ जेल के अंदर से मसाज करवाने का वीडियो आने के बाद हडकंप मच गया है। वीडियो वायरल हो जाने के बाद बीजेपी ने आप सरकार पर हमला बोला है, तों वहीं डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने वायरल वीडियो का जवाब देते हुए कहा है कि सत्येंद्र जैन को झूठे केस में फंसाकर जेल में बंद किया गया है और अब भारतीय जनता पार्टी घटिया राजनीति करते हुये सत्येंद्र जैन की बीमारी का मजाक बना रही है।

तिहाड़ जेल में मसाज को लेकर मचे हंगामें के बीच तिहाड़ जेल के कानूनी सलाहकार सुनील गुप्ता ने बताया है कि आखिर जेल का कानून क्या कहता है? सुनील गुप्ता ने बताया जो वीडियो वायरल हो रहा है उसमें जेल का अपराधी, मंत्री की मालिश करते हुये नजर आ रहा है जो गैरकानूनी है।

उन्होने कहा कि आमतौर पर मसाज करने वाले अपराधी प्रभावशाली लोगों की मदद करते हैं, ताकि प्रभावशाली व्यक्ति के बाहर निकलने के बाद मदद ले सके। जेल में घर की तरह रहना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। कैदी को जेल के अंदर पैक्ड भोजन भी नहीं दिया जाता है, क्योंकि बाहर से खाना मंगवाने के चक्कर में तस्करी भी की जा सकती है। जेल के अंदर मंत्री की पत्नी के साथ वन टू वन मुलाकात अवैध है। मुलाकात के संदर्भ में किसी को स्पेशल व्यवस्था नहीं दी जा सकती है। टीवी सेट आम तौर पर बैरकों में लगे होते हैं, लेकिन कुछ शर्तों के आधार पर बैरक में उपलब्ध करवाया जा सकता है, इसलिये यह अवैध नहीं है। जेल मैनुअल के अनुसार मिनरल वाटर की बोतलों को खरीद कर जेल में ले जाया जा सकता है।

उन्होने कहा यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जब एक प्रतिभाशाली कैदी जेल के अंदर आता है तो सारा सिस्टम अपराधी के सामने नत मस्तक हो जाता है। जेल अधिकारी अपराधी की सेवा में लग जाते हैं। सत्येंद्र जैन को अपने पद से हट जाना चाहिये था। सत्येंद्र जैन का दूसरी जेल में तबादला किया जा सकता था लेकिन ऐसा हो नहीं सकता क्योंकि सत्येंद्र जैन खुद जेल मंत्री है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story