ATM में बड़े बदलाव: ग्राहकों के लिए जानना है जरुरी, अब करना पड़ेगा ये काम

देशभर के सभी एसबीआई एटीएम पर 18 सितंबर से लागू होगी। यह बदलाव वन टाइम पासवर्ड यानी कि ओटीपी बेस्ड एटीएम कैश विड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू करने का फैसला किया है।

state bank of india

ATM में बड़े बदलाव: ग्राहकों के लिए जानना है जरुरी, अब करना पड़ेगा ये काम-(courtesy-social media)

नई दिल्ली: बैंक ग्राहकों के साथ आये दिन फ्रॉड की घटनाएं होती रहती हैं, ऐसी घटनाओं की संख्या लॉकडाउन के दौरान बढ़ी हैं जिसमें एटीएम फ्रॉड के मामले शामिल हैं। इसके मद्देनजर अब देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है। देशभर के सभी एसबीआई एटीएम पर 18 सितंबर से लागू होगी। यह बदलाव वन टाइम पासवर्ड यानी कि ओटीपी बेस्ड एटीएम कैश विड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू करने का फैसला किया है।

पैसे निकालने पर लगेगा ओटीपी

एसबीआई के एटीएम से 10 हजार रुपए या इससे अधिक राशि निकालने पर दिन में भी ओटीपी की जरूरत होगी। अभी तक रात में आठ बजे से सुबह आठ बजे 10 हजार रुपए या इससे अधिक राशि निकालने पर ही ओटीपी की जरूरत होती थी।

state bank of india-2

बैंक ने 1 जनवरी से नया नियम लागू किया था। इसके तहत 10 हजार रुपए या उससे अधिक रकम निकालने पर ओटीपी बेस्ड कैश विड्रॉल को रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक पेश किया गया था।

ये भी देखें:  हिंदू लड़कियों से बलात्कार: हैवान अमन निकाला अब्दुल्ला, यूपी में बड़ा खुलासा

डेबिट कार्ड की पिन के साथ डालना होगा ओटीपी

अब अगर आप 18 सितंबर यानी इस शुक्रवार से 10 हजार या इससे ज्यादा पैसे निकालने एटीएम जाते हैं तो अब आपके पास कार्ड एंटर करने और अमाउंट डालने के बाद बैंक की तरफ से रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को डेबिट कार्ड की पिन के साथ डालना होगा, तभी आप एसबीआई के एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे।

धोकेबाजी रोकने में मिलेगी मदद

एसबीआई के एमडी (रिटेल और डिजिटल बैंकिंग) सीएस सेट्टी ने कहा कि तकनीकी सुधार और सेफ्टी के मामले में एसबीआई हमेशा सबसे आगे रहा है। हमें उम्मीद है कि 24×7 ओटीपी-आधारित कैश विड्रॉल की सुविधा से सुरक्षा स्तर को और ज्यादा मजबूती मिलेगा।

state bank of india-3

ये भी देखें:  Happy B’Day Nick: निक और प्रियंका के 5 बेस्ट मोमेंट्स, यह तस्वीरें देखें

दिनभर इस सुविधा को लागू करने से एसबीआई डेबिट कार्डधारक धोखेबाजों, अनधिकृत निकासी, कार्ड स्कीमिंग, कार्ड क्लोनिंग और इसी तरह के जोखिम से बच सकेंगे।

SBI के 6.6 करोड़ से ज्यादा ग्राहक इस्तेमाल करते हैं ATM

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की देशभर में 22 हजार से ज्यादा ब्रांच हैं। एसबीआई की मौजूदगी 30 से ज्यादा देशों में है। SBI के 6.6 करोड़ से ज्यादा ग्राहक मोबाइल बैंकिंग और ATM की सुविधा का इस्तेमाल करते हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App