×

बैंकों का बदला समय: अब इतने बजे खुलेंगे और बंद होंगे ये बैंक, यहां जानें नई टाईमिंग    

देश के सबसे बड़े सरकार बैंक एसबीआई- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी टाइमिंग में बदलाव किया है। इसके अलावा ब्रांच में आने वाले स्टाफ को भी घटाया है। साथ ही, बैंक ब्रांच में आने के बजाय लोगों से डिजिटल चैनलों का इस्तेमाल करने की अपील की है।

SK Gautam
Published on: 16 May 2020 10:36 AM GMT
बैंकों का बदला समय: अब इतने बजे खुलेंगे और बंद होंगे ये बैंक, यहां जानें नई टाईमिंग    
X

नई दिल्ली: समय चाहे जो भी बैंक के बिना कोई काम नहीं हो सकता है । कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश के कई बैंकों ने अपने ब्रांच के खुलने और बंद होने के समय को बदल दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकारी नियमों का पालन करने के लिए ऐसा किया गया है। देश के सबसे बड़े सरकार बैंक एसबीआई- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी टाइमिंग में बदलाव किया है। इसके अलावा ब्रांच में आने वाले स्टाफ को भी घटाया है। साथ ही, बैंक ब्रांच में आने के बजाय लोगों से डिजिटल चैनलों का इस्तेमाल करने की अपील की है।

बैंक के शाखाओं को खोलने और बंद करने के समय में

एक खबर के मुताबिक, अलग-अलग राज्यों में एसबीआई अपनी शाखाएं अलग-अलग समय पर खोल रहा है। एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर (रिटेल बैंकिंग) पीके गुप्ता ने बताया है कि कई राज्यों में हमने अपनी शाखाओं को खोलने और बंद करने के समय में कुछ रोक लगाई हैं। जैसे कुछ राज्यों में यह समय सुबह 7-10 बजे है। कुछ में यह 8-11 बजे है तो कई में यह 10-2 बजे तक है।

ये भी देखें: आनन्द महिंद्रा ने सेना को लिखा पत्र, ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ प्रस्ताव पर कहीं ये बात

SBI लोगों के घरों तक चला है मोबाइल एटीएम सर्विस-बैंकों की ब्रांच टाइमिंग में बदलाव के साथ-साथ बैंक लोगों से डिजिटल बैंकिंग चैनलों का इस्तेमाल करने के लिए भी कह रहे हैं। लोगों से कहा जा रहा है कि वे अपने घरों पर सुरक्षित रहते हुए तमाम ट्रांजेक्शमन कर सकते हैं। एसबीआई ने देशभर में मोबाइल एटीएम भी काम पर लगा दिए हैं। इनके जरिये घर बैठे पैसा निकाला जा सकता है।

बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों को यह भी बता रहा है कि कैसे वे सुरक्षित तरीके से ऑनलाइन ट्रांजेक्श न कर सकते हैं। ग्राहकों को साइबर अपराधों के बारे में भी सूचना दी जा रही है।

ये भी देखें: अब अपराधी हुए बेरोजगार, अपराध में आई भारी गिरावट गिरावट

हमारा कर्तव्य है कि हम ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाएं

लॉकडाउन में स्टेट बैंक आफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को लगातार कर रहा है अलर्ट- भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को एक संदेश भेजा हैं। एसबीआई (SBI) ने कहा, यह हमारा कर्तव्य है कि हम ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाएं। इसलिए हम बैंकिंग से जुड़ी कुछ सावधानियों को बता रहे हैं जिनका आपको सख्ती से पालन करना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं और आपका बैंक खाता खाली हो सकता है। आपका कभी नुकसान ना हो और आपके साथ कोई घोटाला ना हो, इसी को ध्यान मे रखते हुए आपके लिए हमारा एक सन्देश।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story