×

SBI Alert: सबसे बड़े बैंक के ग्राहकों को चूना लगाने की हो रही कोशिश, SBI कस्टमर्स रहें अलर्ट

SBI Alert: एसबीआई खाताधारकों को इन दिनों फ्रॉडस्टर्स के द्वारा एक मैसेज भेजा जा रहा है, जिसमें उनसे पैन कार्ड अपेडट करने के लिए कहा जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Nov 2022 5:54 AM GMT
sbi fraud alert
X

सबसे बड़े बैंक के ग्राहकों को चूना लगाने की हो रही कोशिश (photo: social media )

SBI Alert: दुनिया जैसे – जैसे डिजिटल हो रही है, ऑनलाइन फ्रॉड का स्केल उसी अनुपात में बढ़ता जा रहा है। काफी मुमकिन है कि आप में से अधिकतर लोग कभी न कभी या तो किसी ऐसे फ्रॉड के शिकार होंगे या फिर आपको फंसाने की कोशिश की गई होगी। इन स्कैमर्स के निशाने पर बैंक होते हैं, जहां लोग मेहनत से कमाई गई अपनी पूंजी को सुरक्षित करने के लिए रखते हैं।

ऑनलाइन फिशिंग का कारोबार किस तरह चलता है ये तो आपने नेटफिलक्स पर आई 'जामताड़ा' नामक वेब सीरीज को देखकर समझ ही लिया होगा। ये स्कैमर्स काफी शार्प होते हैं और समय के साथ – साथ अपने तरीके बदलते रहते हैं ताकि वे जल्दी पकड़ में न आ सकें। स्कैमर्स का ध्यान इन दिनों देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के ग्राहकों पर है। एसबीआई खाताधारकों को इन दिनों फ्रॉडस्टर्स के द्वारा एक मैसेज भेजा जा रहा है, जिसमें उनसे पैन कार्ड अपेडट करने के लिए कहा जा रहा है।

स्कैमर्स ने ढूंढा नया तरीका

स्कैमर्स एसबीआई अकाउंट होल्डर्स को उनके आधिकारिक फोन नंबर एक मैसेज भेज रहे हैं। मैसेज में लिखा है, डियर कस्टमर, आपका एसबीआई योनो अकाउंट आज बंद हो गया है। तुरंत संपर्क करें और अपना पैन नंबर अपडेट करें। इस मैसेज को पढ़कर यूजर परेशान हो सकता है और गलती से ठगों के जाल में फंस जाएगा। इसके अलावा एसबीआई क्रेडिट कार्ड धारकों को भी चूना लगाने की कोशिश की जा रही है। उन्हें फोन कर उनसे बैंक अकाउंट से जुड़ी अहम जानकारियां मांगी जा रही है।

पीआईबी फैक्ट चेक ने मैसेज को बताया फेक

पीआईबी फैक्ट चेक ने मैसेज का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए इसे फर्जी करार दिया है। ऐसे मैसेज या मेल का कोई जवाब नहीं देने की सलाह दी है। यदि आपको ऐसा कोई मैसेज या मेल मिलता है तो इसकी जानकारी आप report.phishing@sbi.co.in पर शेयर कर सकते हैं। कभी भी अपनी पर्सनल डिटेल्स किसी अनजान शख्स स शेयर नहीं करना चाहिए। एसबीआई ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए एक नंबर 1930 भी जारी किया है, जहां वे इससे जुड़ी जानकारी साझा कर सकते हैं।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story