SBI का होम लोन 6 साल में सबसे सस्ता, महिलाओं को दे रहा विशेष रियायतें

Published by aman Published: November 2, 2016 | 3:48 pm
Modified: November 2, 2016 | 5:33 pm
SBI की दो बैंकों में चोरी: गाजीपुर में 1 लाख के सिक्‍के तो सहारनपुर में 10 लाख उड़ाए

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने दीपावली के मौके पर होम लोन रेट में भारी कटौती की है। होम लोन रेट छह सालों में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। इस कटौती के बाद एसबीआई का होम लोन 9.1 प्रतिशत हो गया है।

महिलाओं को रियायत
स्कीम के तहत महिलाओं को होम लोन 9.1 प्रतिशत की दर से मिलेगा, जबकि अन्य लोगों को होम लोन 9.15 फीसदी पर मिलेगा। अभी तक महिलाओं के लिए होम लोन की दर 9.25 फीसदी थी, जबकि अन्य के लिए ये 9.30 फीसदी।

ये भी पढ़ें …PM मोदी अब करेंगे ‘युवाओं के मन की बात’, UP से हो सकती है शुरुआत

ऐसे समझिए कितनी कम होगी आपकी ईएमआई
इस संबंध में एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर रजनीश कुमार ने बताया, इस कटौती से 50 लाख के होम लोन पर हर महीने 542 रुपए कम ईएमआई देनी होगी। उनके अनुसार मार्च से लेकर अब तक ईएमआई में करीब 1500 रुपए की कटौती हो चुकी है।

आगे पढ़िए और किस बैंक ने घटाई होम लोन की दर  …

सबसे सस्ती दर एसबीआई की
स्टेट बैंक की होम लोन दर इस समय एचडीएफसी और आईसीआईसीआई की होम लोन दर से भी 20 बीपीएस कम है। आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक की होम लोन दर अभी 9.3 फीसदी है।

ये भी पढ़ें …18 साल में किसी भारतीय प्रेसिडेंट की पहली नेपाल यात्रा, आज जाएंगे प्रणब मुखर्जी

एसबीबीजे ने भी ब्याज दर घटाई
सार्वजनिक क्षेत्र के स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (एसबीबीजे) ने भी अपनी ब्याज दर में 0.1 प्रतिशत की कटौती की है। एसबीबीजे ने एक बयान में बताया कि उसने सीमांत कोष की लागत पर आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.1 प्रतिशत की कटौती कर 9.45 प्रतिशत कर दिया है।