अभी-अभी आया RBI का बड़ा फैसला, अब 2000 रुपए के नोट…

अगर आपका भी अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में है और आप भी उसका एटीएम इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। अब एसबीआई के एटीएम से 2000 रुपए के नोट नहीं निकाले जा सकेंगे।

नई दिल्ली: अगर आपका भी अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में है और आप भी उसका एटीएम इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। अब एसबीआई के एटीएम से 2000 रुपए के नोट नहीं निकाले जा सकेंगे।

एसबीआई बैंक के साथ-साथ एटीएम में बड़े नोट धीरे-धीरे कम हो जाएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से संकेत के बाद एसबीआई ने अपने एटीएम से बड़े नोट कैसेट निकालने शुरू कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें…हुआ बड़ा हादसा: आपस में टकरा गई राज ठाकरे के काफिले की गाड़ियां, फिर…

एसबीआई के इस कदम के बाद कई जिलों के लगभग सभी एटीएम से कैसेट हटा दिए गए हैं। इसके बाद 500 रुपये के नोट की तैयारी की जा रही है। इस तरह 2000 और 500 के नोटों की वापसी के बाद केवल 100 और 200 रुपये के नोट ही एटीएम में रहेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक यह कदम छोटे नोटों को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है।

यह भी पढ़ें…लहंगा अब सस्ते में: इस पेपर से बन रही वेडिंग ड्रेेस, फेस्टिव सीजन रहेगी ट्रेंड पर

स्टेट बैंक ऑफ उन्नाव के मुख्य प्रबंधक ने बताया कि लगभग एक साल से एसबीआई के एटीएम में 2000 के नोट नहीं चल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अब एटीएम मशीनों में 2000 के नोट रखने वाले कैसेट (बॉक्स) को हटाने का काम हो रहा है, ताकि अन्य नोट रखे जा सकें।

एसबीआई एटीएम से फ्री विद्ड्रॉल लिमिट बढ़ाई जाएगी जबकि मेट्रो शहर के ग्राहक एसबीआई के एटीएम से दस गुना मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं, अन्य शहरों में यह सीमा बढ़ाकर 12 की गई है।