×

SBI का बड़ा तोहफा: अब ग्राहकों को मिलेंगे लाखों के फायदे, तुरंत जानें

SBI बैंक जल्द ही अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा लाने वाला है। इस सुविधा में SBI अपने ग्राहकों को मुफ्त में 2 लाख रुपये देगा।

Shreya
Published on: 16 March 2023 8:18 PM GMT
SBI का बड़ा तोहफा: अब ग्राहकों को मिलेंगे लाखों के फायदे, तुरंत जानें
X

SBI बैंक जल्द ही अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा लाने वाला है। इस सुविधा में SBI अपने ग्राहकों को मुफ्त में 2 लाख रुपये देगा। दरअसल, जल्द ही भारतीय स्टेट बैंक कार्ड, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा बनाया गया ‘रुपे क्रेडिट कार्ड’ पेश करने वाली है। यह एक घरेलु तौर पर विकसित एक भुगतान की गेटवे प्रणाली है।

एक्सिडेंटल इंशोरेंस देता है रुपे कार्ड-

रुपे कार्ड ग्राहक के एक्सिडेंट में जान जाने या स्थाई विकलांग हो जाने पर एक्सिडेंटल इंशोरेंस देता है। इस पॉलिसी के तहत रुपे क्लासिक कार्ड धारक को 1 लाख रुपये और प्लेटिनम कार्ड धारक को 2 लाख का इशोरेंस कवर दिया जाता है। रुपे कार्ड एक एक्सीडेंटल इंशोरेंस है। इसके अंतर्गत अगर ग्राहक की किसी एक्सीडेंट में मौत क है जाती है या शरीर के किसी अंग से विकलांग है तो उसे 1 से 2 लाख रुपये का इशोरेंस दिया जाएगा। नॉर्मल तरीके से हुई मौत में इस इंशोरेंस का लाभ नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें: SBI का तोहफा: अब ग्राहकों को मिलेगा ये बम्पर ऑफर

प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात में ‘रुपे कार्ड’ को शुरु किया है। साथ ही सिंगापुर, भूटान में भी ‘रुपे कार्ड’ मान्य है। बता दें कि रुपे ग्लोबल कार्ड्स पांच प्रकारों में जारी होते हैं, इनमें रुपे क्लासिक डेबिट कार्ड, रुपे क्लासिकल क्रेडिट कार्ड, रुपे सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड, रुपे प्लेटिनम डेबिट कार्ड और रुपे प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड।

नेशनल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने की पहल-

दरअसल, रुपे का लाभ, अभी जो हम वीजा या मास्टर डेबिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं उनका भुगतान सिस्टम विदेशी है। जिसके लिए हमें फीस चुकानी पड़ती है। अब भारत में हर तरह की तकनीकी उपलब्ध है इसीलिए इस कार्ड को लॉन्च किया गया है। यह दूसरे कार्ड के कम्पेरिजन बहुत सस्ता है। इसकी पहल नेशनल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने की है। एक्सिडेंटल इंशोरेन्स की कीमत भी यही देगा।

यह भी पढ़ें: SBI का बड़ा तोहफ़ा: लोन पर ग्राहकों को मिली बंपर छूट, यहां देखें…

Shreya

Shreya

Next Story