×

SBI कस्टमर्स से हो रही व्हाट्सएप ठगी, सावधानी ही बचाव है

 एसबीआई ने अपने ग्राहकों को कहा है कि उन व्हाट्सएप मैसेज पर यकीन नहीं करें जो ग्राहकों से उनकी पर्सनल बैंकिंग डिटेल्स मांग रहे हैं। आपको बता दें, मैसेज में ग्राहकों से ओटीपी संबंधी जानकारी मांगी जा रही है। फिर उनके साथ ठगी की जा रही है।

Rishi
Published on: 13 March 2019 10:11 AM GMT
SBI कस्टमर्स से हो रही व्हाट्सएप ठगी, सावधानी ही बचाव है
X

नई दिल्ली : एसबीआई ने अपने ग्राहकों को कहा है कि उन व्हाट्सएप मैसेज पर यकीन नहीं करें जो ग्राहकों से उनकी पर्सनल बैंकिंग डिटेल्स मांग रहे हैं। आपको बता दें, मैसेज में ग्राहकों से ओटीपी संबंधी जानकारी मांगी जा रही है। फिर उनके साथ ठगी की जा रही है। ग्राहकों का विश्वास जीतने के लिए संदिग्ध सबसे पहले उन्हें ओटीपी संबंधी जानकारी देते हैं और फिर उनसे उनका रियल ओटीपी हासिल कर लेते हैं। वहीं कुछ मामलों में व्हाट्सएप मैसेज के साथ एक एप का लिंक आता हैं। जिससे बैंकग्राउंड में एक एप डाउनलोड हो जाता है, जो आपकी पर्सनल डिटेल्स चोरी करता है। ये एप आपके फोन पर आए ओटीपी की जानकारी ठगी करने वाले शख्स को देता है।

ये भी देखें :लोकसभा चुनाव 2019: क्या है नोटा और क्यों पड़ी इसकी जरूरत?

ठगी करने वाला आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड का नंबर, सीवीवी, एक्सपायरी डेट आदि जानकारी लेता है। इसके बाद ठग कहता है कि आपको एसएमएस मिलेगा। जो ये कन्फर्म करेगा कि आपका कार्ड अपडेट हुआ है या नहीं। इस एसएमएस या व्हाट्सएप मैसेज में एक लिंक होता है, जिस पर आप कार्ड अपग्रेड को कन्फर्म करने के लिए क्लिक करते हैं।

ये भी देखें : अरुणाचल प्रदेश के इस बूथ पर सिर्फ एक मतदाता डालेगा वोट

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story