×

Online Fraud News: SOVA वायरस का कहर एसबीआई की चेतावनी, हो जाएं सावधान वरना आपका खाता हो जाएगा खाली

Online Fraud News: SOVA वायरस आज के समय मे लगातार बैंक ग्राहकों के साथ में फ्राड कर रहा है, जिसको लेकर एसबीआई ने चेतावनी जारी की है।

Jugul Kishor
Published on: 23 Oct 2022 11:55 AM GMT
Online Fraud News
X

SOVA virus (Pic: Social Media)

Online Fraud News: देश में ऑनलाइन धोखाधड़ी को लेकर प्रत्येक दिन खबरें आती रहती हैं, जिसमें से ज्यादातर खबरें बैंक खातों से किये गये फर्जीवाड़े की होती है। लोगों को उनकों बैंकों से मिलते जुलते नामों के लिंक भेजें जाते हैं, जैसे ही आप लिकं को खोलते हैं कुछ समय के बाद में पता चलता है कि आपके खाते से सारा पैसा गायब हो गया। इस समय देश में बैंको से ऑनलाइन धोखाधड़ी करने के लिए एक नया वायरस फैल रहा है। इस वायरस का नाम सोवा (SOVA) है। सोवा वायरस के बारे में सबसे पहले सितंबर 2021 में पता चला था।

स्टेट बैंक आफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को सोवा वायरस से सचेत रहने के लिए कहा है, स्टेट बैंक आफ इंडिया ने सावधान करते हुए कहा है कि सोवा वायरस से सावधान रहें, क्योंकि आपके द्वारा की गई एक गल्ती आपका सारा बैंक एकाउंट खाली कर सकती है। इसलिए किसी भी तरह के बैंक से मिलते जुलते नाम के मोबाइल ऐप को डाउनलोड न करें। क्योंकि यह वायरस आपकी व्यक्तिगत डेटा भी चोरी कर लेता है। फोन में सोवा ऐप एक बार इंस्टाल हो जाने के बाद में जल्दी हटता भी नहीं है।

कैसें बचें सोवा (SOVA) वायरस से

बैंक में धोखाधड़ी से बचने के लिए किसी भी प्रकार का फर्जी ऐप डाउनलोड करन से बचें। बैंक ऐप हमेशा आफिशियल वेबसाइट से ही डाउनलोड करें। यदि अगर नेट बैंकिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो मोबाइल ऐप डाउनलोड नहीं करना चाहिए। इसके अलावा किसी के द्वारा फोन पर भेजे गए लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए। फोन काल के दौरान किसी से अपनी व्यक्तिगत जानकारी शेयर करने से बचना चाहिए। बैंक से जुड़ी हुई किसी भी प्रकार की जानकारी किसी के साथ में शेयर नहीं कर करना चाहिए।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story