कर्नाटक: विधायकों के बाद स्पीकर भी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, अदालत ने सुनाया ये फैसला

बागी कांग्रेस-जेडीएस विधायकों की याचिका पर देश की सर्वोच्च अदालत ने स्पीकर से आज ही फैसला करने को कहा है, तो वहीं आदेश आने के बाद अब स्पीकर ने भी सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने बृहस्पतिवार को कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस के दस बागी विधायकों को विधानसभा अध्यक्ष से शाम छह बजे मुलाकात करने और इस्तीफा देने के अपने निर्णय से अवगत कराने की अनुमति प्रदान कर दी। साथ ही बागी कांग्रेस-जेडीएस विधायकों की याचिका पर देश की सर्वोच्च अदालत ने स्पीकर से आज ही फैसला करने को कहा है, तो वहीं आदेश आने के बाद अब स्पीकर ने भी सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।

यह भी पढ़ें…वर्ल्ड कप 2019: हार के बाद धोनी के संन्यास पर बोले कोहली, जानें मामला

स्पीकर ने अपने हाथ खड़े करते हुए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की है। स्पीकर केआर रमेश कुमार ने अदालत से बागी विधायकों के इस्तीफे पर फैसला करने के लिए और वक्त मांगा है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल उनकी अर्जी पर तुरंत सुनवाई से इंकार कर दिया है।

स्पीकर रमेश कुमार ने अपनी अर्जी में सुप्रीम कोर्ट से कहा, ‘मुझे विधायकों के इस्तीफों की जांच करनी होगी। मुझे यह देखना होगा कि इस्तीफे अपनी मर्जी से दिए गए या किसी के डर से। मैं एक रात में फैसला नहीं ले सकता।’ इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘सुबह हम मामले की सुनवाई कल (शुक्रवार) के लिए तय कर चुके हैं।’

यह भी पढ़ें…अयोध्या विवाद : SC ने मध्यस्थता प्रक्रिया पर एक हफ्ते के अंदर मांगी स्थिति रिपोर्ट

बता दें कि इससे पहले गुरुवार को मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि स्पीकर को इस्तीफे पर आज ही फैसला लेना होगा। अदालत ने विधायकों को शाम छह बजे तक स्पीकर के सामने पेश होने के निर्देश दिए हैं।

तो वहीं के कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने इस मामले में दलील देते हुए कोर्ट से कहा कि विधायकों के इस्तीफे पर फैसले के लिए स्पीकर को सुप्रीम कोर्ट इस तरह से निर्देश जारी नहीं कर सकता है। वहीं स्पीकर की अर्जी पर तुरंत सुनवाई से इंकार करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘आप अर्जी दायर करें।’ कल बागी विधायकों की याचिका के साथ ही कोर्ट स्पीकर की अर्जी पर भी सुनवाई करेगा।

यह भी पढ़ें…वर्ल्ड कप 2019: इंडिया को हराने के बाद धोनी पर केन विलियमसन ने दिया बड़ा बयान

”आज ही फैसला लें स्पीकर”

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को विधायकों की अपील पर सुनवाई करते हुए आदेश दिया कि इस्तीफा दे चुके विधायक बेंगलुरु पहुंचें और शाम छह बजे तक स्पीकर रमेश कुमार के सामने हाजिर हों। इसके साथ ही अदालत ने निर्देश दिया है कि विधायकों के इस्तीफे पर स्पीकर को आज ही फैसला लेना होगा।