×

सुप्रीम कोर्ट: दागी विधायकों, सांसदों पर आगामी 1 मार्च से चलेगा मुकदमा

aman
By aman
Published on: 14 Dec 2017 12:08 PM GMT
सुप्रीम कोर्ट: दागी विधायकों, सांसदों पर आगामी 1 मार्च से चलेगा मुकदमा
X
सुप्रीम कोर्ट: दागी विधायकों, सांसदों पर आगामी 1 मार्च से चलेगा मुकदमा

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने दागी सांसदों और विधायकों के खिलाफ चल रहे मामलों की सुनवाई के लिए केंद्र सरकार के विशेष अदालतों के गठन के प्रस्ताव को गुरुवार (14 दिसंबर) को मंजूरी दे दी। साथ ही, सुप्रीम कोर्ट ने विशेष त्वरित अदालत के काम शुरू करने के लिए आगामी 1 मार्च की तारीख तय की है।

रंजन गोगोई और नवीन सिन्हा की बेंच ने ऐतिहासिक फैसले में कहा, कि 'यह अभी शुरुआत है। भविष्य में ऐसी और अदालतों का गठन किया जाएगा, ताकि जनप्रतिनिधियों पर दर्ज मामलों की जल्द से जल्द सुनवाई हो सके।'

ये भी पढ़ें ...दागी माननीयों की बढ़ेंगी मुश्किलें, सरकार 12 स्पेशल कोर्ट चलाने पर राजी

1,581 'माननीयों' के मामलों की होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने नेताओं के खिलाफ दर्ज केसों के जल्द निपटारे लिए केंद्र सरकार को विशेष अदालतों के गठन का आदेश दिया गया था। इस पर केंद्र ने कहा था, कि वह पहले चरण में 12 स्पेशल अदालतों का गठन करने जा रही है, जो 1,581 सांसदों और विधायकों पर दर्ज मामलों के मामलों का निपटारा करेगी। सरकार ने ऐसे मामलों को एक साल के भीतर निपटाने की बात कही है। केंद्र और सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला उन दागी नेताओं के लिए झटका माना जा रहा है, जो आपराधिक मामलों में नामजद होने के बाद भी पद पर बने रहते हैं।

ये भी पढ़ें ...दागी नेताओं को SC का झटका, केंद्र सरकार से मांगी फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित करने की योजना

चुनाव प्रक्रिया से बाहर करने में मिलेगी मदद

इससे दागी नेताओं पर दर्ज मामलों के निपटारे जल्दी हो सकेंगे और उन्हें चुनाव प्रक्रिया से बाहर करने में मदद मिलेगी। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि सांसदों और विधायकों पर दर्ज केस की सुनवाई के लिए 12 स्पेशल कोर्ट बनेंगे। इनमें से 2 अदालतों में 228 सांसदों पर दर्ज मामलों की सुनवाई होगी, जबकि 10 अन्य अदालतें आंध्र प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और बंगाल में गठित होंगी। ये ऐसे राज्य हैं, जहां 65 से अधिक विधायकों के खिलाफ आपराधामिक मामले चल रहे हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story