×

चीफ जस्टिस को RTI के दायरे में लाने के मामले में SC में आज होगी सुनवाई

चीफ जस्टिस को आरटीआई के दायरे में लाने के मामले पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की बेंच भूमि अधिग्रहण, न्यायाधिकरणों के ढांचे सहित कई महत्वपूर्ण विषयों पर सुनवाई करेगी।

Aditya Mishra
Published on: 27 March 2019 6:39 AM GMT
चीफ जस्टिस को RTI के दायरे में लाने के मामले में SC में आज होगी सुनवाई
X

नई दिल्ली: चीफ जस्टिस को आरटीआई के दायरे में लाने के मामले पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की बेंच भूमि अधिग्रहण, न्यायाधिकरणों के ढांचे सहित कई महत्वपूर्ण विषयों पर सुनवाई करेगी। विधिनिर्माताओं को संसद या विधानसभा में वोट के लिए रिश्वत लेने पर अभियोजन से छूट मिलनी चाहिए या नहीं। कोर्ट इस पर भी सुनवाई करेगा।

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ में न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना शामिल हैं।

ये भी पढ़ें...आरटीआई कार्यकर्ताओं की हत्या के मामले में गुजरात और यूपी बराबर

पीठ वित्त अधिनियम 2017 की धारा 156 से 189 को चुनौती से संबंधित मामले ‘मद्रास बार एसोसिएशन बनाम भारत संघ’ में सुनवाई करेगी। इन धाराओं से न्यायाधिकरणों के ढांचे और पुन: स्थापना को संशोधित किया गया है।

पीठ उच्चतम न्यायालय रजिस्ट्री द्वारा केन्द्रीय सूचना आयोग के आदेश के खिलाफ दायर अपील पर भी सुनवाई करेगी। आयोग ने आदेश में कहा है कि सूचना का अधिकार कानून 2005 के तहत उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति से संबंधित सूचनाएं दी जानी चाहिए।

ये भी पढ़ें...आरटीआई: केंद्र सरकार ने आरक्षण की निर्णय प्रक्रिया का ब्योरा देने किया इंकार

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story