×

School Holidays November December: नवंबर-दिसंबर में स्कूल की छुट्टियों की लिस्ट, यहां देखें पैरेंट्स

School Holidays in November December: बच्चों के साथ उनके पैरेंट्स को भी सर्दियों में सुबह से बच्चों की पढ़ाई के लिए लगना पड़ता है। ऐसे में बच्चों और पैरेंट्स अगर इंतजार रहता है तो छुट्टियों का। कि जल्दी से सनडे यानी रविवार आए और आराम करें।

Vidushi Mishra
Published on: 13 Nov 2022 5:26 AM GMT (Updated on: 13 Nov 2022 5:26 AM GMT)
november december school ki chhutti
X

स्कूल में छुट्टी (फोटो- सोशल मीडिया)

School Holidays in November December: सर्दियों तो शुरू हो गई हैं, हर रोज सुबह छोटे-छोटे बच्चों को बिस्तर छोड़कर स्कूल जाना पड़ता है। बच्चों के साथ उनके पैरेंट्स को भी सर्दियों में सुबह से बच्चों की पढ़ाई के लिए लगना पड़ता है। ऐसे में बच्चों और पैरेंट्स अगर इंतजार रहता है तो छुट्टियों का। कि जल्दी से सनडे यानी रविवार आए और आराम करें। ऐसे में पैरेंट्स को बता दें, कि नवंबर महीने में रविवार के अलावा भी बहुत दिन बच्चों के स्कूल बंद रहेंगे। आइए आपको बताते हैं कि रविवार को जोड़कर नवंबर और दिसंबर महीने में कितने दिन बच्चों के स्कूल में छुट्टियां रहेंगी।

ऐसे में नवंबर के महीने में बच्चों के स्कूल सिर्फ दो दिन सार्वजनिक अवकाश पर बंद रहेंगे। जिसमें से एक गुरु नानक जयंती के अवसर पर और दूसरा गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस के अवसर पर। लेकिन इन छुट्टियों के अलावा भी नवंबर में चार रविवार पड़ रहे हैं। इस हिसाब से नवंबर में कुल 6 दिन बच्चों के स्कूल बंद रहेंगे।

लेकिन इन छुट्टियों के अलावा भी अलग-अलग शैक्षणिक संस्थान, स्कूल अपने बच्चों के लिए अलग-अलग छुट्टियों की प्लानिंग कर सकते हैं। ऐसे में बच्चों को और पैरेंट्स को ये सलाह दी जाती है कि वे छुट्टियां देखने के लिए खबर के अलावा बच्चों की स्कूल डायरी में छुट्टियों की लिस्ट या सूचना जरूर चेक करें। आइए आप आपको नवंबर-दिसंबर में होने वाली छुट्टियों के बारे में बताते हैं।

नवंबर में बच्चों के स्कूल की छुट्टियां

6 नवंबर - रविवार

8 नवंबर - गुरु नानक जयंती

13 नवंबर - रविवार

20 नवंबर - रविवार

24 नवंबर - गुरु तेग बहादुर शहादत दिवस

27 नवंबर - रविवार

ऐसे में अब बच्चें नवंबर में कम छुट्टियां होने की वजह से अपना सिलेबस आसानी से पूरा कर सकते हैं। इससे ये फायदा होगा कि दिसंबर में सर्दियों की छुट्टियां होने पर बच्चों पर ज्यादा भार नहीं पड़ेगा।

दिसंबर में स्कूलों में छुट्टियां

4 दिसंबर- रविवार

11 दिसंबर- रविवार

18 दिसंबर- रविवार

25 दिसंबर- क्रिसमस डे, रविवार

इसके बाद संभवत् सर्दियों की छुट्टियां हो सकती है या इससे पहले भी। ये दिसंबर में पड़ने वाली ठंड पर निर्भर करती है।




Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story