School Closed: भीषण गर्मी: कई राज्यों के स्कूलों में महीने भर की छुट्टी

School Closed: खतरनाक उच्च तापमान के बीच छात्रों की सुरक्षा और भलाई के लिए सरकारी और निजी स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियां जल्दी घोषित करने का निर्णय लिया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 20 May 2024 1:36 AM GMT
Month long holiday in schools of these states due to heatwave
X

हीट वेब के कारण इन राज्यों के स्कूलों में महीने भर की छुट्टी: Photo- Social Media

School Closed: कई राज्यों में लू और भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। इस आफत के चलते अधिकारियों और शैक्षणिक संस्थानों ने समझदारी से काम लेते हुए सरकारी और निजी स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियां जल्दी घोषित करने का निर्णय लिया है। इस एहतियाती उपाय का उद्देश्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करने वाले खतरनाक उच्च तापमान के बीच छात्रों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करना है।

लू का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ सहित विशिष्ट क्षेत्रों में लू चलने और जबर्दस्त गर्मी की भविष्यवाणी की है।

हरियाणा

स्कूल बंदी : 1 जून - 30 जून, 2024।

हरियाणा में स्कूल शिक्षा निदेशालय ने कुछ क्षेत्रों में 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के कारण स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया गया है। दक्षिणी पंजाब और हरियाणा के लिए भीषण गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। स्कूल 1 जुलाई, 2024 को फिर से खुलेंगे।

राजस्थान

स्कूल बंदी : 17 मई - 30 जून, 2024

राजस्थान शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश अनिवार्य कर दिया है और छात्रों को अत्यधिक गर्मी से बचाने के लिए इस अवधि के दौरान अतिरिक्त कक्षाओं पर रोक लगा दी है।

दिल्ली

स्कूल बंदी : 11 मई - 30 जून, 2024

दिल्ली स्कूल शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, गर्मी की छुट्टियां पहले से ही प्रभावी हैं, जिससे छात्रों को बढ़ते तापमान से 50 दिनों की छुट्टी मिल सकती है।

पंजाब

स्कूल बंदी : 1 जून, 2024 - 30 जून, 2024।

पंजाब सरकार के निर्देश के अनुसार, सभी स्कूलों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 जून, 2024 से 30 जून, 2024 तक निर्धारित है।

मध्य प्रदेश

अवकाश अवधि: 1 मई - 15 जून, 2024

मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने मध्य प्रदेश के सभी स्कूलों के लिए ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की घोषणा की है, जो 1 मई से शुरू हुई है और जून के मध्य तक जारी रहेगी। ये उपाय छात्रों को प्रचलित हीटवेव के हानिकारक प्रभावों से बचाने के प्रयासों का हिस्सा हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story