Schools Closed November 2022: बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली-NCR में कितने दिन स्कूल बंद, जानें डिटेल

Schools Closed November 2022: दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) रविवार को 'बेहद खराब' श्रेणी में आते हुए 363 दर्ज किया गया। यह तीन दिनों के 'गंभीर' वायु गुणवत्ता के बाद आया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 6 Nov 2022 10:58 AM GMT
Air Pollution In Delhi
X

Air Pollution In Delhi (Image Credit : Social Media)

Schools Closed November 2022: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तथा एनसीआर के क्षेत्र में बीते कुछ दिनों से वायु प्रदूषण खतरनाक स्थिति में बना हुआ है। अगर इस महीने के आंकड़ों को देखें तो ज्यादातर दिन दिल्ली तथा एनसीआर के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से ऊपर दर्ज किया गया, जिसे बेहद खतरनाक असर माना जाता है। यही कारण है कि इस दम घोंटू हवा के कारण दिल्ली तथा एनसीआर में रहने वाले लोगों को गले और नाक में इंफेक्शन तथा आंखों में जलन महसूस हो रहा है। फिलहाल लोगों को इस दम घोंटू हवा का प्रकोप अगले एक हफ्ते तक झेलना पड़ेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि वायु प्रदूषण के स्तर में 15 नवंबर तक कोई विशेष कमी आने की संभावना नहीं है क्योंकि पंजाब में पराली जलाने का सिलसिला अगले 4-5 दिनों तक जारी रह सकता है। इस खतरनाक प्रदूषण स्तर को देखते हुए दिल्ली, हरियाणा तथा उत्तर प्रदेश में प्रशासन लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए कई अहम फैसले ले रही हैं। हाल ही में बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने स्कूलों को भी बंद करने का निर्णय लिया है।

दिल्ली में स्कूल बंद

बीते कुछ दिनों में दिल्ली तथा एनसीआर के अलग-अलग क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 450 से 750 तक मापा गया है। इस खतरनाक स्तर के प्रदूषण के कारण दिल्ली में स्कूलों को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया और प्राइमरी स्कूलों को 8 नवंबर तक बंद कर दिया है। शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया। दिल्ली सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कक्षा पांचवी तक के सभी स्कूलों को 8 नवंबर तक बंद रखा जाएगा और इसके बाद अगर वायु गुणवत्ता में सुधार होता है तभी स्कूलों को फिर से खोला जाएगा। इसी नोटिफिकेशन में दिल्ली सरकार की ओर से 12वीं तक के छात्रों के लिए एक जरूरी निर्देश भी जारी किया गया जिसमें सरकार ने स्कूलों को यह आदेश दिया कि आउटडोर एक्टिविटी को प्रदूषण कम होने तक पूरी तरह से रोक दिया जाए। अगर स्कूल प्रशासन को सही लगता है तो वह ऑनलाइन क्लासेज भी आयोजित कर सकते हैं साथ ही सभी बच्चों को फेस मास्क लगाकर ही स्कूल आने की सलाह दी जाए।

नोएडा में भी स्कूल बंद

वायु गुणवत्ता सूचकांक में खतरनाक स्तर की वृद्धि के कारण नोएडा के स्कूल और ग्रेटर नोएडा के स्कूल 8 नवंबर, 2022 तक बंद रखने का आदेश प्रशासन के तरह से जारी किया गया है। गौतमबुद्धनगर प्रबंधन द्वारा जारी आदेशों के अनुसार, सभी स्कूलों को कक्षा 1 से 8 के लिए ऑनलाइन कक्षाओं में स्विच करने के लिए कहा गया है। स्कूल सामान्य रूप से संचालित करने का अगला निर्णय सरकार वायु प्रदूषण के स्तर में कमी आने पर ही लेगी। दिल्ली तथा यूपी के साथ-साथ हरियाणा के कुछ क्षेत्र भी भारत के कुछ सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में से आ रहे हैं जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खतरनाक खेड़ी में दर्ज किया जा रहा है इन जगहों पर भी सरकार जल्द ही ऑनलाइन क्लासेस चलाने के लिए स्कूलों को निर्देश जारी कर सकती है हालांकि फिलहाल सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर कोई नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है। बता दें शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को "अच्छा", 51 और 100 "संतोषजनक", 101 और 200 "मध्यम", 201 और 300 "खराब", 301 और 400 "बहुत खराब", और 401 और 500 "गंभीर" माना जाता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story