Ram Mandir Inauguration: 'मैं इस धरती पर सबसे भाग्यशाली व्यक्ति', रामलला की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज बोले

Ayodhya Ram Mandir Inauguration: अयोध्या राम मंदिर में सोने और फूलों से सजी जिस 51 इंच की रामलला मूर्ति का आज अयोध्या के नए और भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हुआ, उसे अरुण योगीराज ने ही बनाया है।

aman
Report aman
Published on: 22 Jan 2024 11:07 AM GMT
Ayodhya Ram Mandir Inauguration
X

मूर्तिकार अरुण योगीराज (Social Media)

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह पूरा हो गया। इसके साथ ही राम भक्तों का सदियों पुराना इंतजार भी खत्म हुआ। रामलला मंदिर के गर्भगृह में विराजमान हो गए। उनकी पहली तस्वीर भी सामने आई। इस बीच रामलला की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज (Arun Yogiraj) ने स्वयं को दुनिया का सबसे भाग्यशाली व्यक्ति बताया।

'मैं इस धरती पर सबसे भाग्यशाली व्यक्ति हूं'

आपको बता दें, कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज सोमवार (22 जनवरी) को राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुए। अरुण योगीराज ने यहां मीडिया से बातचीत में कहा, 'मुझे लगता है कि अब मैं इस धरती पर सबसे भाग्यशाली व्यक्ति हूं। मेरे पूर्वजों, परिवार के सदस्यों के साथ-साथ भगवान राम का आशीर्वाद हमेशा मेरे साथ रहा है। कभी-कभी मुझे ऐसा लगता है, कि जैसे मैं सपनों की दुनिया में हूं।'

सोने और फूलों से सजी रामलला की मूर्ति

राम मंदिर में सोने और फूलों से सजी जिस 51 इंच की रामलला मूर्ति का आज अयोध्या के नए और भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हुआ, उसे अरुण योगीराज ने ही बनाया है। समारोह से कुछ देर पहले मूर्ति का अनावरण किया गया। प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान रहे। इस दौरान मंदिर के गर्भगृह में कई संतों ने मंत्रोच्चार के साथ कार्यक्रम को संपन्न करवाया।

रामलला की पहली झलक

राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के बाद रामलला की पहली झलक देखने को मिली। प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद मंदिर के दरवाजे सबसे पहले संतों के लिए खोल दिए गए। रामलला की आंखों में मासूमियत, होठों पर मुस्कान और चेहरे पर गजब का तेज दिखाई दे रहा है। सच कहूं तो रामलला की पहली झलक दिल में बस जाने वाली है।

योगीराज ने तैयार की खूबसूरत और आकर्षक मूर्ति

भगवान श्रीराम की पहली झलक देखने के बाद ये तो स्पष्ट हो गया है कि, कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बेहद खूबसूरत और आकर्षक मूर्ति तैयार की है। रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामलला की आरती उतारी। देश के साथ-साथ दुनिया के 160 देशों में इस भव्य आयोजन का सीधा प्रसारण हुआ। इस दिव्य नज़ारे ने लोगों का मन मोह लिया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story