Mission 2024: बिहार में सीट शेयरिंग पर नहीं बन रही बात, राजद और जदयू का फॉर्मूला कांग्रेस को मंजूर नहीं, बैठक में नहीं निकला नतीजा

Mission 2024: बैठक के दौरान कांग्रेस की ओर से लोकसभा की नौ सीटों पर दावा पेश किया गया मगर राजद और जदयू कांग्रेस को इतनी ज्यादा सीटें देने के लिए तैयार नहीं है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 8 Jan 2024 4:29 AM GMT
India Alliance meeting
X

India Alliance meeting   (photo: social media )

Mission 2024: विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में शामिल दलों के बीच बिहार में लोकसभा सीटों के बंटवारे का मामला अभी तक उलझा हुआ है। सीट शेयरिंग के मुद्दे को सुलझाने के लिए रविवार को कांग्रेस और राजद नेताओं की बैठक हुई मगर इस बैठक में कोई नतीजा नहीं निकल सका।

बैठक के दौरान कांग्रेस की ओर से लोकसभा की नौ सीटों पर दावा पेश किया गया मगर राजद और जदयू कांग्रेस को इतनी ज्यादा सीटें देने के लिए तैयार नहीं है। कांग्रेस को राज्य में पांच सीटें देने की बात कही जा रही है जबकि सीट बंटवारे का यह फॉर्मूला कांग्रेस को मंजूर नहीं है।

सीट बंटवारे पर नहीं बन सकी सहमति

सीट बंटवारे के मुद्दे को सुलझाने के लिए रविवार को राष्ट्रीय एलायंस कमेटी के अध्यक्ष मुकुल वासनिक के घर पर एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में कांग्रेस की ओर से वासनिक के अलावा राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, सलमान खुर्शीद, बिहार कांग्रेस के प्रभारी मोहन प्रकाश और बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह मौजूद थे।

राजद की ओर से पार्टी के सांसद मनोज झा ने बैठक में हिस्सा लिया जबकि राजद के मुखिया लालू प्रसाद यादव और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी वर्चुअल माध्यम से इस बैठक में शामिल हुए। इस बैठक के दौरान ऑल इज वेल होने की बात जरूर कही गई मगर सीट बंटवारे पर सहमति नहीं बन सकी।

लालू और नीतीश का अलग फॉर्मूला

जदयू के मुखिया और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव की ओर से कांग्रेस हाईकमान की ओर के पास भेजे गए फॉर्मूले के मुताबिक दोनों दल 17-17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। बाकी बची 6 में से 5 सीटें कांग्रेस को देने की बात कही जा रही है जबकि एक सीट पर भाकपा माले से अपना उम्मीदवार उतारने को कहा जाएगा। राज्य में सीपीएम और सीपीआई को एक भी सीट नहीं दी गई है मगर जदयू और राजद का यह फॉर्मूला कांग्रेस को मंजूर नहीं है।

कांग्रेस ने किया नौ सीटों पर दावा

बैठक के दौरान कांग्रेस की ओर से नौ लोकसभा सीटों पर दावा पेश किया गया। पार्टी हाईकमान के साथ बिहार कांग्रेस के नेताओं की बैठक के दौरान भी नौ सीटों पर दावेदारी की बात कही गई थी। वैसे पार्टी आगे भी इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार है। सियासी जानकारों का कहना है कि कांग्रेस को चार-पांच सीटें मिलने की संभावना है। कांग्रेस की ओर से राज्यसभा की एक सीट की भी डिमांड की गई है। बैठक के दौरान वाम दलों को दो सीटें देने पर भी चर्चा की गई।

मकर संक्रांति तक साफ हो सकती है तस्वीर

वैसे बैठक के बाद बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि बातचीत काफी अच्छे माहौल में हुई है और राज्य में सीट बंटवारे को लेकर कोई दिक्कत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि सीटों को लेकर अभी चर्चा जारी है और संख्या के आधार पर अभी कुछ भी निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता। राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव इंडिया गठबंधन में शामिल दलों से आगे भी चर्चा करेंगे।

बैठक के दौरान रजत मुखिया लालू प्रसाद यादव ने भी सीटों के बंटवारे को लेकर कोई दिक्कत न होने की बात कही। सीट बंटवारे के मुद्दे पर राजद की जदयू के साथ अभी एक दौर की और बातचीत होगी।

जानकारों का कहना है कि एक-दो दिनों के भीतर इंडिया गठबंधन की फिर बैठक होगी और मकर संक्रांति तक सीट बंटवारे का मुद्दा सुलझने की संभावना जताई जा रही है। वैसे कांग्रेस को इस मुद्दे पर समझौता करना पड़ सकता है नहीं तो राज्य में सीट बंटवारे का मुद्दा सुलझाना आसान नहीं माना जा रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story