×

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से, इन विधेयकों को पारित कराएगी सरकार

लोकसभा सचिवालय की तरफ से संसद परिसर में सांसदों के टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। वर्तमान में कोरोना महामारी की वजह से संसद की बैठक दो सत्रों में होती है। राज्यसभा की बैठक सुबह में और लोकसभा की बैठक शाम को होती है।

Dharmendra kumar
Published on: 8 March 2021 4:18 AM GMT
संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से, इन विधेयकों को पारित कराएगी सरकार
X
कोरोना महामारी की वजह से दोनों सदनों की बैठक अलग-अलग होती है। इस दौरान दोनों सदनों में कई अहम विधेयक पारित किए जाएंगे।

नई दिल्ली: बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत सोमवार से हो चुकी है। कोरोना महामारी की वजह से दोनों सदनों की बैठक अलग-अलग होती है। इस दौरान दोनों सदनों में कई अहम विधेयक पारित किए जाएंगे। लोकसभा में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लाया जाएगा।

हालांकि इस बार पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की वजह से संसद के बजट सत्र में कटौती हो सकती है। राजनीतिक पार्टियों के नेता इस विचार पर सहमत हैं। मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई है। हालांकि अभी तक यह फैसला नहीं हुआ है सत्र में कितने दिनों की कटौती की जाएगी।

लोकसभा सचिवालय की तरफ से संसद परिसर में सांसदों के टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। वर्तमान में कोरोना महामारी की वजह से संसद की बैठक दो सत्रों में होती है। राज्यसभा की बैठक सुबह में और लोकसभा की बैठक शाम को होती है। बजट सत्र का दूसरा चरण आठ मार्च से आठ अप्रैल तक निर्धारित किया गया है।

ये भी पढ़ें...सिंघु बॉर्डर पर फायरिंगः किसानों के धरने में तनाव, महिला संभाल रहीं आंदोलन

बजट सत्र के दूसरे चरण में सरकार का जोर मुख्य रूप से वित्त विधेयक और वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अनुदान की अनेक अनुपूरक मांगों को पारित करवाने पर होगा। इसके अलावा, सरकार ने इस सत्र में कई विधेयकों को भी पारित कराने के लिए सूचीबद्ध किया है।

ये भी पढ़ें...आ रहा तूफान: इन राज्यों में तीन दिन होगी जमकर बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

सरकार की तरफ से जिन विधेयकों को सूचीबद्ध किया गया है उनमें पेंशन निधि नियामक एवं विकास प्राधिकरण (संशोधन) विधेयक, राष्ट्रीय वित्त पोषण अवसंरचना और विकास बैंक विधेयक, विद्युत (संशोधन) विधेयक, क्रिप्टो करेंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा नियमन विधेयक शामिल हैं।

विपक्ष के निशान पर रहेगी सरकार

बजट के दूसरे सत्र में विपक्ष सरकार पर हमलवार रहेगा। विपक्ष एक बार फिर संसद में किसान आंदोलन और कृषि कानूनों के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। इसके साथ महंगाई, पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडर की बढ़ती पर भी सरकार को घेरने की कोशिश होगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story