×

Parliament Security Breach: बेहद खौफनाक था हमलावरों का दूसरा प्लान, संसद में आत्मदाह और पर्चे बांटने की थी योजना...

Parliament Security Breach: दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, 'इस योजना को अंतिम रूप देने से पहले, आरोपियों ने कुछ ऐसे तरीके तलाशे थे जो सरकार तक अपना संदेश भेजने में प्रभावशाली हो सकते थे। 'उन्होंने सबसे पहले अपने शरीर को अग्निरोधक जेल से ढककर आत्मदाह करने का विचार किया लेकिन इस प्लान कर काम नहीं किया।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 16 Dec 2023 3:08 PM GMT
The second plan of the attackers was very scary, the plan was to commit suicide and distribute pamphlets in the Parliament
X

 बेहद खौफनाक था हमलावरों का दूसरा प्लान, संसद में आत्मदाह और पर्चे बांटने की थी योजना... : Photo- Social Media

Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले 6 आरोपियों को अब तक दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस की पूछताछ में इन आरोपियों ने कई खुलासे किए हैं। इनका मंसूबा बेहद खतरनाक था। लोकसभा में स्मोक केन के साथ कूदने की योजना बनाने से पहले वे और भी कई प्लान पर विचार कर रहे थे। उन्होंने संसद में ही आत्मदाह और पर्चे बांटने की योजना बनाई थी।

इस मामले की जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल कर रही है। ऐसे में स्पेशल सेल भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा का बयान भी दर्ज करने की योजना बना रही है। बताते चलें कि प्रताप सिम्हा ही वे लोकसभा सांसद हैं जिन्होंने इन आरोपियों में से दो लोगों को विजिटर पास दिया था। ये दो व्यक्ति सागर शर्मा और मनोरंजन थे। जो कि संसद में शून्यकाल के दौरान विजिटर गैलरी से लोकसभा में कूद गए थे। इनके पास स्मोक केन थे, जिनमें से पीला धुआं निकल रहा था। इन लोगों ने संसद में नारे लगाए, इतने में ही वहां मौजूद सांसदों ने उन्हें पकड़ लिया और जमकर पिटाई कर पुलिस को सौंप दिया।

13 दिसंबर को हुआ क्या था?-

जिस समय संसद में यह दो लोग नारेबाजी और प्रदर्शन कर रहे थे लगभग उसी समय दो अन्य-अमोल शिंदे और नीलम देवी ने संसद परिसर के बाहर 'तानाशाही नहीं चलेगी' चिल्लाते हुए स्मोक केन से रंगीन धुआं छोड़ा था। इसके अलावा पांचवें आरोपी ललित झा ने कथित तौर पर परिसर के बाहर विरोध प्रदर्शन के वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित किए।

और प्लान्स भी थे हमलावरों के पास-

जांच से पूरी तरह परिचित दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, 'इस योजना को अंतिम रूप देने से पहले (लोकसभा कक्ष में कूदने के लिए), उन्होंने (आरोपियों ने) कुछ ऐसे तरीके तलाशे थे जो सरकार तक अपना संदेश भेजने में प्रभावशाली हो सकते थे।' उन्होंने सबसे पहले अपने शरीर को अग्निरोधक जेल से ढककर आत्मदाह करने का विचार किया, लेकिन इस प्लान कर काम नहीं किया। पुलिस अधिकारी ने कहा, उन्होंने संसद के अंदर पर्चे बांटने पर भी विचार किया था, लेकिन आखिरकार वे अपनी योजना पर आगे बढ़े, जिसे उन्होंने बुधवार को क्रियान्वित किया। अधिकारी ने बताया कि स्पेशल सेल की काउंटर इंटेलिजेंस टीम ने मामले के संबंध में मैसूर से भाजपा सांसद सिम्हा का बयान दर्ज करने की भी योजना बनाई है। पुलिस शुक्रवार देर रात इन आरोपियों को कई अलग-अलग जगहों पर ले गई जहां वे सब मिले थे और उल्लंघन की साजिश रची थी।

स्मोक अटैक मामले में हुई छठी गिरफ्तारी

संसद पर स्मोक अटैक मामले में दिल्ली पुलिस ताबड़तोड़ गिरफ्तारियां कर रही है। इसी मामले में शनिवार को इस कांड का छठां आरोपी भी गिरफ्तार हुआ है। इसकी पहचान महेश कुमावत के तौर पर हुई है। दिल्ली पुलिस के अफसरों ने इसकी पुष्टि की है और बताया है कि महेश भी पूरी साजिश का हिस्सा था। घंटों चली पूछताछ के बाद गिरफ्तारी की गई है। राजस्थान के नागौर जिले का निवासी महेश भी 13 दिसंबर को दिल्ली आया था। इसी दिन दो व्यक्ति दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूद गए। वहां उन्होंने धुआं फैला दिया और फिर अगले ही पल इस कांड से पूरे देश में हड़कंप मच गया। राजस्थान में महेश के ठिकाने पर ही मुख्य साजिशकर्ता ललित झा घटना के बाद दिल्ली से भाग गया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story