महाराष्ट्र में कोरोना बाढ़: तबाही की दूसरी लहर से हाहाकार, लेकिन डॉक्टर कह रहे ऐसा

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से आफत मची हुई है। ऐसे में सबसे ज्यादा खराब हालात महाराष्ट्र में है। यहां तेजी से मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। बीते साल भी महाराष्ट्र से ही कोरोना के सबसे अधिक मरीज आए थे। देखा जाए तो देश के 90 प्रतिशत से अधिक मामले इस समय महाराष्ट्र से ही आ रहे हैं।

Newstrack
Published on: 21 March 2021 9:35 AM GMT
महाराष्ट्र में कोरोना बाढ़: तबाही की दूसरी लहर से हाहाकार, लेकिन डॉक्टर कह रहे ऐसा
X
कोविड मौतों में मामलों मे तीसरे नंबर पर ये राज्य, 24 घंटों में रिकॉर्ड इतने केस

मुंबई। पूरे देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से आफत मची हुई है। ऐसे में सबसे ज्यादा खराब हालात महाराष्ट्र में है। यहां तेजी से मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। बीते साल भी महाराष्ट्र से ही कोरोना के सबसे अधिक मरीज आए थे। देखा जाए तो देश के 90 प्रतिशत से अधिक मामले इस समय महाराष्ट्र से ही आ रहे हैं। इस बारे में विशेषज्ञों की माने तो इस बार कोरोना के ज्यादा गंभीर मामले सामने नहीं आ रहे हैं, लेकिन इस बार ये वायरस यूरोप की तरह तेज़ी से फैल रहा है।

ये भी पढ़ें...शरद पवार बोले- वाजे की बहाली परमबीर ने की, देशमुख के इस्तीफे पर CM लें फैसला

एक बार फिर से तेजी से बिगड़ते हालात

सूत्रों से सामने आई खबर के अनुसार, मुंबई में बीएमसी(BMC) के अस्पतालों ने फरवरी के दूसरे हफ्ते में कोविड वार्ड में बेड की संख्या घटाने का फैसला किया था, पर हालात एक बार फिर से तेजी से बिगड़ने लगे। वहीं मुंबई के कई अस्पतालों में कोविड के वार्ड लगभग भर गए हैं।

ऐसे में डॉक्टर प्रिंस सुराना ने कहा, 'फरवरी के पहले हफ्ते में हमलोग चेम्बुर के हॉस्पिटल में बेड की संख्या घटाने की प्लानिंग कर रहे थे। लेकिन फरवरी के आखिरी हफ्ते तक सारे बेड फुल हो गए। हमारे 9 वेंटिलेटर भी फुल हैं।'

corona case फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...यात्रियों के लिए बुरी खबर: होली से पहले रेलवे ने रद्द कर दी ये सभी ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

लॉकडाउन ही एकमात्र उपाय

इसके साथ ही सरकारी स्वास्थ्य विभाग में एपिडेमियोलॉजी के प्रमुख डॉक्टर प्रदीप अवाते का कहना है कि महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर फिलहाल ज्यादा खरनाक नहीं दिख रही है। लेकिन इस बार ये यूरोप की तरह तेज़ी से फैल रहा है। महाराष्ट्र में 15 से 21 फरवरी तक की मृत्यु दर 0.7% थी, जो कि 15-20 मार्च के बीच बीते छह दिनों में 0.32% हो गई। लेकिन साप्ताहिक मामलों में तीन गुना वृद्धि हुई है।

महातबाही वाली जगह यानी एशिया की सबसे बड़ी स्लम बस्ती धारावी में कोरोना संक्रमण के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां मार्च के महीने में अब तक कोरोनावायरस के 272 मामले सामने आ चुके हैं, जो कि फरवरी में 168 मामले की तुलना में 62 प्रतिशत अधिक हैं। अब हालातों को देखते हुए मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है लॉकडाउन ही एकमात्र उपाय है।

ये भी पढ़ें...रामपुर का हैवान पति- पत्नी का प्राइवेट पार्ट तार से सिला, शक में बन गया जल्लाद

Newstrack

Newstrack

Next Story