×

ऐसे सेक्टर्स जहां स्टार्टअप शुरू करने में फायदा, देखें ये टिप्स

raghvendra
Published on: 8 Dec 2017 6:47 AM GMT
ऐसे सेक्टर्स जहां स्टार्टअप शुरू करने में फायदा, देखें ये टिप्स
X

नई दिल्ली : अगर आप अपनी नौकरी को छोडऩा चाहते हैं या फिर अपने काम से बोर होकर उसे छोडऩे का मन बना रहे हों और पसोपेश में हैं कि आपको क्या करना है तो अपना स्टार्टअप शुरू करने की सोच सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास कोई बिजनेस आइडिया होना चाहिए। साथ ही आपको कम से कम यह तो पता होना ही चाहिए कि आपको किस सेक्टर में स्टार्टअप शुरू करना है। अगर आपको यह भी नहीं पता तो आपको सबसे पहले अपने स्टार्टअप के लिए एक सेक्टर ढूंढने की जरूरत है। यहां हम आपको बताते हैं कुछ सेक्टर्स के बारे में जहां आप अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं-स्टार्टअप शुरू करने से पहले ध्यान दें

कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले आपके दिमाग में उसका सेक्टर साफ होना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि आप किस फील्ड में अपना स्टार्टअप ला सकते हैं। अगर आप स्टार्टअप के सेक्टर को लेकर कन्फ्यूज हैं तो आपको पता करना होगा कि स्टार्टअप शुरू करने के लिए बेहतर सेक्टर कौन से हैं और अपने अनुभव या रुचि के हिसाब से आप इनमें से कौन सा सेक्टर चुनना चाहते हैं।

हेल्थकेयर और फार्मा

यह ऐसा फील्ड है जहां आपको कभी निराशा नहीं मिलेगी। इसकी वजह शरीर है, जहां शरीर है वहां बीमारियां तो होंगी ही। इसलिए इस क्षेत्र में आजकल खूब स्टार्टअप्स आ रहे हैं। इसका आयाम भी पहले की तुलना में अधिक बड़ा हो गया है। फार्मा होम डिलीवरी सेवाओं, डाटा और मेडिकल डिवाइसेज इंडस्ट्रीज आदि भी इसी सेक्टर से जुड़े हुए हैं। बस इसी के आधार पर हेल्थकेयर और फार्मा सेक्टर में स्टार्टअप लॉन्च कर सकते हैं।

ई-कॉमर्स यानी ऑनलाइन मार्केटिंग

ऑनलाइन मार्केटिंग का बाजार बहुत तेजी से बढ़ रहा है। बिग मिलेनियर और बिलेनियर सेल इसका उदाहरण है। इसके बावजूद इस सेक्टर में काम करने की खूब गुंजाइश है। भारत के पास दुनिया की तेज गति से बढ़ती इंटरनेट जनसंख्या है और यह दर्शाता है कि ई-कॉमर्स में कितनी क्षमता है। आप भी इस सेक्टर में स्टार्टअप शुरू कर सफलता पा सकते हैं। आप भी फ्लिपकार्ट या स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स साइट शुरू कर सकते हैं जिनसे आपके कस्टमर्स को तो फायदा होगा ही। साथ ही आपका बिजनेस भी फायदे में होगा। इसके लिए बहुत बड़ी रकम की जरूरत भी नहीं है। इसे कम पूंजी पर नए तरीके से लान्च किया जा सकता है।

फूड एंड कैटरिंग सेक्टर

अपने देश में करीब 60 फीसदी खर्चा फूड और ग्रॉसरी को जाता है। इससे इस सेक्टर में स्टार्टअप्स और इन्वेस्टर्स की खूब डिमांड रहती है। आज की जेनरेशन तो राशन लेने में अपनी सुविधा को पहले रखती है। इसका काम मेट्रो शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे शहर में भी शुरू किया जा सकता है। संभावना जताई जा रही है कि वर्ष 2020 तक फूड और ग्रॉसरी का यह बिजनेस 20 बिलियन डॉलर का हो जाएगा। ऐसे में यह सेक्टर आपके स्टार्टअप के लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। इसमें छोटे स्टार्टअप शुरू करना सबसे अच्छा होगा।

एप डेवलेपमेंट

मोबाइल और इंटरनेट का बाजार धीरे-धीरे काफी बड़ा होता जा रहा है। ऐसे में सबसे अधिक डिमांड एप की बढ़ती जा रही है। एक ऐसा स्टार्टअप जो दूसरे स्टार्टअप्स की सहायता करे। देश में लगातार बढ़ रहे स्टार्टअप्स की संख्या को देखते हुए सस्ते एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर की जरूरत है। इसके अभाव में कुछ स्टार्टअप्स को तो पाइरेटेड सॉफ्टवेयर से काम चलाना पड़ता है। इसके लिए आपको अगर उन्हें सॉफ्टवेयर राइट्स के साथ वैध सॉफ्टवेयर मिलेगा और वह भी सस्ते दामों पर तो वे उसे हाथों-हाथ लेंगे। ऐसे में आप उनकी मदद कर सकते हैं और साथ ही अपने लिए भी पैसा कमा सकते हैं।

फिटनेस का फंडा

बेहतर होती लाइफ स्टाइल के कारण बीमारियां और मोटापा तेजी से बढ़ रहा है जबकि दूसरी तरफ लोग अपनी सेहत पर भी ध्यान दे रहे हैं। ऐसे में फिटनेस से जुड़ा कारोबार भी तेजी से बढ़ रहा है। इसके लिए आप जिम या फिटनेस सेंटर की शुरुआत कर सकते हैं। आप फिटनेस से जुडे एप या सॉफ्टवेर आदि की शुरूआत आदि कर सकते हैं।टूर और ट्रैवल

जैसे-जैसे लोगों की आॢथक स्थितियों में सुधार हो रहा है वैसे-वैसे ही लोग घूमने के लिए बाहर निकल रहे हैं। सस्ता और बिना परेशानी का ट्रिप हर किसी को पसंद होता है। लोगों की इन्हीं जरूरतों को पूरा करने के लिए आप ट्रैवल सेक्टर में अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। वैसे तो ट्रैवल के इस सेक्टर में मेक माईट्रिप, यात्रा, आईबिबो जैसे कई बड़ी कंननियां हैं लेकिन फिर भी इस सेक्टर में काफी गुंजाइश है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए इस सेक्टर में कुछ और बेहतर किया जा सकता है। आप इस सेक्टर में एक नई सोच के साथ अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं और सफलता हासिल कर सकते हैं। किसी भी स्टार्टअप शुरू करने के सबसे अच्छा मंत्र यह है कि उससे संबंधी परेशानी का पता कीजिए और उसका विकल्प आप दें।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story