×

Seema Haider Case: 6 माह बीत गए लेकिन सीमा को नहीं मिल पाई भारत की नागरिकता, जानें कहां फंसा पेंच

Seema Haider Case: सीमा को यहां आए छह माह हो चुके हैं लेकिन अभी तक उसकी भारतीय नागरिकता अधर में लटकी हुई है। सीमा और उसके कारण सचिन के परिवार को शुरूआत में काफी कानूनी अड़चनों का सामना करना पड़ा था।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Dec 2023 9:54 AM GMT
Seema Haider indian citizenship
X

Seema Haider indian citizenship  (photo: social media )

Seema Haider Case: पाकिस्तान से अपने बच्चों के साथ भारत आईं सीमा हैदर मीडिया की नजरों से कभी ओझल नहीं होतीं। ग्रेटर नोएडा के रहने वाले सचिन से मोबाइल पर पब्जी गेम खेलने के दौरान इश्क में पड़ने वाली सीमा ने दो देश की सीमा लांघकर भारत में प्रवेश किया था। अपने पाकिस्तानी पति को छोड़ सचिन से शादी भी रचाई। अभी सीमा अपने पहले पति के बच्चों के साथ सचिन मीणा के रबूबुरा गांव स्थित घर में रह रही हैं। सचिन के घरवालों ने भी उसे अपना लिया है।

सीमा को यहां आए छह माह हो चुके हैं लेकिन अभी तक उसकी भारतीय नागरिकता अधर में लटकी हुई है। सीमा और उसके कारण सचिन के परिवार को शुरूआत में काफी कानूनी अड़चनों का सामना करना पड़ा था। सुरक्षा एजेंसियों ने दोनों से कड़ी पूछताछ की थी। इसके बाद हालात सामान्य हुए और सीमा भी यहां के लोगों में रम गईं। लेकिन समय-समय पर सीमा को डिपोर्ट करने की खबरें आती रहती हैं। यहां उनके लिए कानूनी लड़ाई लड़ रहे सीनियर वकील एपी सिंह ने बताया कि आखिरी नागरिकता हासिल करने में पेंच कहां फंस रहा है।

सीमा का पाकिस्तान पति डाल रहा अड़ंगा

वकील एपी सिंह के मुताबिक, सीमा का पाकिस्तानी पति गुलाम हैदर किसी भी कीमत पर नहीं चाहता कि उसकी पत्नी को भारतीय नागरिकता मिले। सीमा हैदर को भारतीय नागरिकता देने के लिए पाकिस्तान में कुछ दस्तावेजों की जांच होनी जरूरी है, जिसका उसका पहला शौहर गुलाम हैदर अड़ंगा डाल रहा है। सिंह के मुताबिक, गुलाम अपनी शादी बचाने के लिए राजनीतिक ताकत का इस्तेमाल कर रहा है।

एपी सिंह ने कहा कि इसी समस्या को लेकर अब वो हेग स्थित इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में अपील दायर करेंगे। उन्होंने कहा कि सीमा के जो भी दस्तावेज हैं, वो पूरी तरह से सही और सच्चाई वाले हैं। लेकिन पाकिस्तानी अथॉरिटी उनकी जांच कर भेजने में देरी कर रही है।

बता दें कि गुलाम हैदर बीते माह यानी नवंबर में ही सऊदी अरब से पाकिस्तान लौटा है। सऊदी में रहते हुए उसने कई दफा अपनी पत्नी सीमा को वापस पाकिस्तान आने की अपील कर चुका है। हालांकि, हर बार सीमा ने जाने से इनकार कर दिया। गुलाम ने अपने मुल्क के प्रधानमंत्री और आर्मी चीफ से अपील की कि उनकी पत्नी सीमा और चारों बच्चों को भारत से वापस लाया जाए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story