India-Pakistan Love Story: सीमा हैदर से लेकर अंजू तक ने प्यार में किया ऐसे खतरों का सामना, लेकिन इनके लवर क्यों लाइमलाइट से दूर

Seema Haider and Anju Love Story: भारत और पाकिस्तान दोनों देशों की मीडिया में ये दोनों महिलाएं इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई हैं। पाकिस्तान के सिंध प्रांत से भारत आईं सीमा अपने प्रेमी सचिन मीणा के प्यार में यहां तक पहुंची।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 July 2023 4:12 AM GMT
India-Pakistan Love Story: सीमा हैदर से लेकर अंजू तक ने प्यार में किया ऐसे खतरों का सामना, लेकिन इनके लवर क्यों लाइमलाइट से दूर
X
Seema Haider and Anju Love Story (photo: social media )

Seema Haider and Anju Love Story: सीमा हैदर और अंजू थॉमस की प्रेमी कहानी इन दिनों मीडिया में छाई हुई है। दोनों महिलाओं ने शादीशुदा और परिवार होने के बावजूद अपने प्रेमी के लिए भारी खतरा मोल लेते हुए सरहद लांघा। पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर जहां नेपाल के रास्ते भारत पहुंची। वहीं, भारतीय नागरिक अंजू वाघा-अटारी सीमा के जरिए पाकिस्तान में दाखिल हुईं। दोनों महिलाएं अपने-अपने प्रेमी से शादी रचा चुकी हैं। दोनों ने इसके लिए न केवल अपना मजहब बदला बल्कि अपना नाम भी बदल लिया।

भारत और पाकिस्तान दोनों देशों की मीडिया में ये दोनों महिलाएं इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई हैं। पाकिस्तान के सिंध प्रांत से भारत आईं सीमा अपने प्रेमी सचिन मीणा के प्यार में यहां तक पहुंची। वहीं, अंजू ने भारत के राजस्थान से पाकिस्तान तक का सफर खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत में रहने वाले अपने प्रेमी नसरूल्लाह के इश्क में तय किया। दोनों वर्तमान में अपने-अपने प्रेमी अथवा पति जो कहें, उनके घर रह रही हैं।

इन दोनों की स्टोरी में लोगों की दिलचस्पी इसलिए भी बनी हुई है कि इन्होंने एक महिला होने के बावजूद एक ऐसा असाधारण जोखिम लिया है, जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। एक भरा-पूरा परिवार जिसमें पति और बच्चे हों उसे छोड़ते हुए दो ऐसे देशों के बीच सफर करना जिनकी दुश्मनी के किस्से से दुनिया वाकिफ है, पहली नजर में किसी फिल्मी कहानी का प्लॉट लगता है। यही वजह है कि दोनों देशो की मीडिया में इनके प्रेमी की कम और इनकी चर्चा ज्यादा हो रही है।

क्या करते हैं अंजू और सीमा के प्रेमी ?

सीमा हैदर का प्रेमी सचिन मीणा यूपी के गौतमबुद्ध नगर जिले के एक गांव का रहने वाला है। सचिन एक बेहद मामूली पृष्ठभूमि से आता है। उसकी आय ज्यादा नहीं है। वह जीवनयापन के लिए अपने गांव के ही एक दुकान में काम किया करता था। जहां उसकी पगार 15 हजार के आसपास था। सचिन की उम्र जहां 22 साल है, वहीं सीमा 27 वर्ष की है।

वहीं, बात करें अंजू की तो उसके पाकिस्तानी प्रेमी का नाम नसरूल्लाह है। जो पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत के अपर दीर जिले का रहने वाला है। नसरूल्लाह शेरिंगल स्थित यूनिवर्सिटी से साइंस में स्नातक है। वह किसी मेडिकल कंपनी में एमआर का काम करता है। नसरूल्लाह की उम्र 29 साल है, वही अंजू की उम्र 35 बरस है।

सीमा और अंजू की स्टोरी में क्या है अंतर ?

भारतीय महिला अंजू थॉमल की लव स्टोरी की चर्चा में होने की एक बड़ी वजह सीमा हैदर का मामला भी है। जो पाकिस्तान से अपने प्यार की खातिर भारत आईँ। मीडिया दोनों महिलाओं की प्रेम कहानी में दिख रही समानता को दिखाने और बताने में जुटा है। लेकिन कुछ अंतर साफ तौर पर नजर आ रही है। पाक महिला सीमा हैदर अकेले आने के बजाय पहले पति से हुए चार बच्चों को साथ लेकर भारत आईं। वीजा न होने के कारण उसने वाया नेपाल रूट चुना और फिर भारत स्थित प्रेमी के घर पहुंच गईं। अवैध तरीके से प्रवेश करने के कारण सीमा हैदर खुफिया एजेंसियों की जांच का सामना तो कर ही रही हैं, साथ ही उन पर डिपोर्ट होने का खतरा भी मंडरा रहा है।

वहीं, भारत से पाकिस्तान गई अंजू पूरे प्लानिंग के साथ गईं। उन्होंने एक-दो साल नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी दूतावास के चक्कर लगाकर वीजा बनवाया और फिर अमृतसर स्थित वाघा-अटारी सीमा के जरिए अपने प्रेमी के मुल्क में दाखिल हो गईं। 30 दिन की वीजा पर पहुंची अंजू को पाकिस्तान में किसी प्रकार के कानून अड़चनों का सामना नहीं करना पड़ा। सीमा के उलट अंजू ने अपने दोनों बच्चों को भारत में ही छोड़ दिया। दोनों की कहानी में एक बड़ा अंतर ये भी है कि सीमा हैदर खुलेआम सचिन के साथ अपने रिश्ते को बयां कर रही हैं और किसी भी सूरत में पाकिस्तान जाने से इनकार कर रही हैं। जबकि अंजू निकाहनामा और तस्वीरें सामने आने के बावजूद नसरूल्लाह से अपने संबंधों को छिपा रही हैं। अंजू ने अभी तक न ही निकाह की बात स्वीकार की है और न ही धर्म परिवर्तन की।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story