Bihar News: स्कूली छात्रा का मजाक उड़ा कर बिहार की सीनियर आईएएस ने कराई फजीहत

Bihar News Today: एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी हरजोत कौर बम्हरा ने एक गरीब स्कूली छात्रा की बहुत छोटी सी मांग का सार्वजनिक रूप से मजाक उड़ाकर एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है।

Network
Report Network
Published on: 29 Sep 2022 9:36 AM GMT
Bihar News
X

सीनियर आईएएस हरजोत कौर बम्हरा (Pic: Social Media)

Bihar News Today: एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और महिला एवं बाल विकास निगम (डब्ल्यूसीडीसी) की अध्यक्ष-सह-एमडी हरजोत कौर बम्हरा ने एक गरीब स्कूली छात्रा की बहुत छोटी सी मांग का सार्वजनिक रूप से मजाक उड़ाकर एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है, जो चाहती थी कि उन्हें सैनिटरी नैपकिन प्रदान किया जाए। आईएएस सोशल मीडिया पर बुरी तरह घिर गई हैं।

डब्ल्यूसीडीसी द्वारा मंगलवार की देर रात अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठनों के साथ साझेदारी में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला "सशक्त बेटी, समृद्ध बिहार: बिहार में लड़कियों के मूल्य को बढ़ाने के लिए" नामक एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान एक स्कूली छात्रा ने उनसे पूछा "क्या सरकार हमें 20-30 रुपये में सैनिटरी नैपकिन दे सकती है?" इस सवाल पर कौर ने कहा "क्या ऐसी मांग का कोई अंत है? कल आप जींस मांग सकते हैं, फिर सुंदर जूते और अंत में जब परिवार नियोजन की बात आती है, तो आप कह सकते हैं कि सरकार को कंडोम भी देना चाहिए। " अधिकारी की इस बुरी प्रतिक्रिया पर लड़की ने थोड़ा अपमानित महसूस कर अगले चुनाव में सरकार को वोट न देने की धमकी दी। इस पर बम्हरा ने कहा, "मत दो तुम वोट! सरकार तुम्हारी है। बेवकूफी की इंतहा है! नहीं, नहीं मत दो तुम वोट (आपको वोट देने की जरूरत नहीं है। यह मूर्खता की हद है)!"

बम्हरा को भेजे गए बार-बार कॉल और टेक्स्ट संदेश अनुत्तरित रहे लेकिन समाज कल्याण मंत्री मदन साहनी ने इस मामले पर दुख व्यक्त किया। मंत्री ने कहा "वह (आईएएस अधिकारी) लड़कियों के मनोबल को बढ़ाने वाली थी, लेकिन इसके बजाय वह उन्हें हतोत्साहित करती पाई गई। यह ठीक नहीं है। उन्हें सार्वजनिक रूप से ऐसी बातें कहने से बचना चाहिए था। " उन्होंने कहा "जब आप उनकी मांग को दबा देंगे, तो सरकार से कौन पूछेगा?" साहनी ने कहा कि वह बुधवार को अपने विभाग सचिव के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने पहले ही महिला वर्ग के लिए बहुत कुछ किया है। बम्हरा ने अपने संबोधन में लड़कियों को "लैंगिक बाधाओं को तोड़ने के लिए आत्मनिर्भर होने" की सलाह दी थी, "राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का उद्देश्य लैंगिक असमानता को खत्म करना है"।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story