September 2024 Festivals-Vrat: सितंबर में होगी त्योहारों की धूम, फटाफट देख लें लिस्ट

September 2024 Mein Kon Se Festival Padenge: इस साल सितंबर महीने में कई सारे फेस्टिवल और व्रत पड़ने वाले हैं। आइए देखें इन त्योहारों की लिस्ट।

Network
Newstrack Network
Published on: 25 Aug 2024 7:45 AM GMT (Updated on: 25 Aug 2024 7:45 AM GMT)
September 2024 Festivals-Vrat: सितंबर में होगी त्योहारों की धूम, फटाफट देख लें लिस्ट
X

September 2024 Festivals-Vrat (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

September 2024 Festivals List In Hindi: अगस्त का महीना खत्म होने में बस कुछ ही दिन बाकी हैं। एक सितंबर (1 September 2024) से नए महीने की शुरुआत होगी। हिंदी कैलेंडर के मुताबिक, 1 सितंबर से भाद्रपद और आश्विन महीना लग जाएगा। इस महीने में व्रत त्योहार की धूम रहने वाली है। इस माह हरतालिका तीज, गणेश चतुर्थी, पितृ पक्ष सहित कई प्रमुख व्रत त्योहार मनाए जाएंगे। ये सभी त्योहार धार्मिक दृष्टि से बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। साथ ही भाद्रपद महीना दान पुण्य के लिए भी काफी शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं सितंबर में पड़ने वाले सभी व्रत व त्योहारों की लिस्ट (September 2024 Mein Kon Se Festival Padenge)।

सिंतबर में आने वाले फेस्टिवल की लिस्ट (September 2024 Festivals List In Hindi)

मासिक शिवरात्रि

यह त्योहार हिंदू धर्म में बेहद महत्व रखता है। इस बार मासिक शिवरात्रि का व्रत 01 सितंबर 2024 को रखा जाएगा।

पिठोरी अमावस्या-सोमवती अमावस्या

2 सितंबर को सोमवती अमावस्या का व्रत रखा जाएगा। यह व्रत संतान की लंबी आयु और सुखी जीवन के लिए रखा जाता है। साथ ही इस व्रत को करने से पितर भी प्रसन्न होते हैं।

हरतालिका तीज

भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन ​हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है, जो कि 6 सितंबर को पड़ेगा। यह व्रत पति की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए होता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गणेश चतुर्थी

सितंबर महीने की 7 तारीख को गणेश चतुर्थी का पर्व आने वाला है। इस त्योहार को भगवान गणेश के जन्मोत्सव के तौर पर मनाया जाता है। यह उत्सव 10 दिनों तक चलता है।

मुक्ताभरण संतान सप्तमी

भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मुक्ताभरण संतान सप्तमी का व्रत पड़ने वाला है। संतान प्राप्ति, संतान की रक्षा व उन्नति के लिए रखा जाने वाला यह व्रत 10 सितंबर को है।

श्री महालक्ष्मी व्रत प्रारंभ

श्री महालक्ष्मी व्रत का आरंभ 11 सितंबर 2024 बुधवार से होगा और मंगलवार 24 सितंबर तक चलेगा।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

श्री राधाष्टमी

इस साल 11 सितंबर को राधा अष्टमी का व्रत रखा जाएगा। यह हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस पर्व को राधा रानी के जन्मोत्सव के तौर पर मनाते हैं।

अनंत चतुर्दशी व्रत/गणेश विसर्जन

17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी का व्रत है। इस दिन भगवान अनंत की पूजा अर्चना की जाती है। साथ ही इस दिन 10 दिनों की पूजा के बाद गणेश जी की मूर्तियों का विसर्जन किया जाता है।

पितृ पक्ष आरंभ/चंद्रग्रहण आंशिक/भाद्रपद पूर्णिमा

18 सितंबर 2024 से पितरों के लिए श्राद्ध कर्म प्रारंभ होंगे, जो 15 दिनों तक चलेंगे। इस दौरान पितरों की पूजा की जाती है। भाद्रपद मास की पूर्णिमा को विशेष पूजा और दान-पुण्य का महत्व होता है।

विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी

इस साल 21 सितंबर को विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी पड़ने वाली है। आश्विन माह की चतुर्थी तिथि को विघ्नराज संकष्टी चतुर्थी व्रत किया जाता है। इस दिन मुख्य रूप से भगवान गणेश की पूजा होती है।

जीवित्पुत्रिका व्रत

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इस साल जीवित्पुत्रिका या जिउतिया व्रत 25 सितंबर 2024, बुधवार को रखा जाएगा।

एकादशी श्राद्ध

27 सितंबर को एकादशी श्राद्ध है, जो कि परिवार के उन मृतक सदस्यों के लिये किया जाता है, जिनकी मृत्यु एकादशी तिथि पर हुई हो।

इंदिरा एकादशी

28 सितंबर 2024 को इंदिरा एकादशी का व्रत रखा जाएगा।

प्रदोष व्रत

हर माह की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है। ऐसे में 29 सितंबर प्रदोष व्रत रखा जाएगा। हिंदू धर्म में इस व्रत का काफी महत्व है।

मास शिवरात्रि

इसके बाद महीने के आखिरी में 30 सिंतबर को मासिक शिवरात्रि पड़ेगी।

Shreya

Shreya

Next Story