सीरम इंस्टीट्यूट का बड़ा एलान, मृतकों के परिवारों को देंगे 25 लाख मुआवजा

सीरम इंस्टीट्यूट ने हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों के 25 लाख रुपये देने का ऐलान किया है। बता दें कि पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट की नई बिल्डिंग में भयानक आग लग गई थी।

Published by Shivani Awasthi Published: January 21, 2021 | 9:56 pm
serum

फोटो-सोशल मीडिया

मुंबई। गुरुवार को पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट की नई बिल्डिंग में भयानक आग लग गई। इस हादसे में इंस्टीट्यूट के पांच कर्मचारियों की मौत हो गई। इस बारे में पुणे के मेयर ने पुष्टि की है। जिसके बाद अब सीरम इंस्टीट्यूट ने हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों के 25 लाख रुपये देने का ऐलान किया है। बता दें, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ही कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड बना रही है, जिसकी आपूर्ति भारत समेत कई देशों में की जा रही है। इमारत में लगी आग को बुझाने के लिए दमकल की 8 गाडियाँ वहाँ तत्काल पहुंच चुकी थी। बताया जा रहा कि आग नए प्लांट में लगी, जहां पर अभी वैक्सीन का उत्पादन नहीं शुरू हुआ है। लेकिन महाराष्ट्र सरकार इस घटना के बाद बिल्कुल चौकन्नी हो गई है। वहीं सरकार ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट की नई बिल्डिंग में भयानक आग

सीरम इंस्टीट्यूट में हुए इस हादसे को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि मिली जानकारी के अनुसार, आग नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीन की यूनिट में आग नहीं लगी थी। उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैंने कलेक्टर और नगर निगम आयुक्त से बात की है। आग लगभग नियंत्रण में है। लेकिन भयानक होने की वजह से अभी धुआं है। इस हादसे में 6 लोगों को बचाया गया है।

ये भी पढ़ेंः किसानों ने ठुकराया कृषि कानून के अस्थाई निलंबन का प्रस्ताव, जारी रहेगा आंदोलन

5 कर्मचारियों की मौत, सीरम ने किया 25 लाख देने का एलान

हादसे के बारे में सीएम ठाकरे ने कहा कि इमारत में बीसीजी वैक्सीन बनती थी और इसका कोविशील्ड वैक्सीन से लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि आग लगने के कारणों की जांच होगी।

serum

वैक्सीनेशन प्लांट सुरक्षित

साथ ही महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि हमने जांच के आदेश दे दिए हैं। मैं प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में हूं। देश और दुनिया भर में इस घटना को लेकर चिंता व्यक्त की जा रही है। मैं यह स्पष्ट करना चाहूंगा कि वैक्सीनेशन प्लांट सुरक्षित है।

ये भी पढ़ेंः कल लगेगा टीकाः 4.5 लाख स्वास्थ्यकर्मी हो जाएं तैयार, वैक्सीनेशन का आएगा मैसेज

इसके अलावा हादसे के बारे में चीफ फायर ऑफिसर ने कहा कि दमकल विभाग को 2.30 बजे आग की सूचना मिली। हम मौके पर पहुंचकर आग को बुझाने में जुटे हैं। पहले हमने 9 लोगों की बचाया। ऐसे में स्थिति पर नियंत्रण पाने के बाद हमें इमारत की पांचवीं मंजिल पर 5 शव मिले।

फिलहाल इस हादसे पर सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि हमें अभी कुछ परेशान करने वाले अपडेट मिले हैं। लेकिन दुर्भाग्य से घटना में कुछ लोगों की जान गई है। इससे हमें गहरा दुख हुआ है और मृतकों के परिवार के सदस्यों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App