×

कैशलेस ट्रांजेक्शन: डेबिट/क्रेडिट कार्ड से 2,000 रुपए तक के पेमेंट पर नहीं देना होगा सर्विस टैक्स

aman
By aman
Published on: 8 Dec 2016 7:48 AM GMT
कैशलेस ट्रांजेक्शन: डेबिट/क्रेडिट कार्ड से 2,000 रुपए तक के पेमेंट पर नहीं देना होगा सर्विस टैक्स
X

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद 'कैशलेस ट्रांजेक्शन' को बढ़ावा देने की दिशा में केंद्र सरकार ने बड़ी घोषणा की है। इसके तहत अब 2,000 रुपए तक के कार्ड पेमेंट पर सर्विस टैक्स नहीं लगेगा। इसका मतलब है कि अब डेबिट या क्रेडिट कार्ड से 2,000 रुपए तक के पेमेंट पर आपको सर्विस टैक्स नहीं देना होगा।

जानें कितने रुपए बचेंगे आपके

गौरतलब है कि डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर 14 फीसदी सर्विस टैक्स वसूला जाता रहा है। इस लिहाज से अब 2,000 रुपए के हर भुगतान पर आपके 280 रुपए बचेंगे। आम आदमी के लिए इसे बड़ी राहत के तौर पर देखा जा रहा है।

माना जा रहा बड़ा कदम

उल्लेखनीय है कि नोटबंदी के बाद सरकार ने नकदी लेन-देन की जगह डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के तरीकों पर जोर दिया है। इसके लिए सरकार ऑनलाइन और कार्ड पेमेंट जैसे विभिन्न विकल्पों को सुविधाजनक और आकर्षक बनाने में जुटी है। इसी के तहत 2,000 रुपए तक के कार्ड पेमेंट को सर्विस टैक्स से मुक्त करने की गुरुवार को घोषणा की गई है। इसे सरकार की तरफ से उठाए गए बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story