×

JKDFP: जम्मू-कश्मीर की पार्टी जेकेडीएफपी पर गृह मंत्रालय का बड़ा एक्शन, UAPA के तहत गैरकानूनी संगठन घोषित

JKDFP : केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू एंड कश्मीर डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी को देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने की वजह से गैरकानूनी संगठन करार दिया है।

aman
Report aman
Published on: 5 Oct 2023 4:44 PM GMT (Updated on: 5 Oct 2023 5:02 PM GMT)
Jammu and Kashmir Democratic Freedom Party:
X

अलगाववादी नेता शब्बीर शाह (Social Media)

Jammu and Kashmir Democratic Freedom Party: अलगाववादी नेता शब्बीर शाह (Separatist Leader Shabir Shah) की जम्मू एंड कश्मीर डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी (JKDFP) पर केंद्र सरकार ने गुरुवार (5 अक्टूबर) को बड़ा एक्शन लिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने JKDFP को 5 साल के लिए गैरकानूनी संगठन घोषित कर दिया है। बता दें, शब्बीर शाह इस वक़्त जेल में बंद हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार ने गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA)1967 की धारा 3(1) के तहत JKDFP को गैरकानूनी संगठन करार दिया है। यह एक्शन जम्मू एंड कश्मीर डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी के देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने की वजह से लिया गया है।

JKDFP का इरादा कश्मीर को 'इस्लामिक स्टेट' बनाना

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कहा कि, '1998 से JKDFP के सदस्यों ने हमेशा ही देश में अलगाववाद और आतंकवादी कृत्यों को बढ़ावा दिया है। इस संगठन के सदस्य लोगों को भड़का कर कश्मीर को एक अलग इस्लामिक राज्य (islamic state) बनाना चाहते हैं। ये भारत की संप्रभुता, सुरक्षा और अखंडता के लिए हानिकारक है।'

शब्बीर शाह पर कई मामले दर्ज

आपको बता दें, जम्मू एंड कश्मीर डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी (जेकेडीएफपी) के खिलाफ UAPA 1967, आईपीसी 1860, आर्म्स एक्ट 1959 और रणबीर दंड संहिता 1932 की विभिन्न धाराओं के तहत कई आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। अंग्रेजी दैनिक Hindustan Times की रिपोर्ट के अनुसार, JKDFP प्रमुख शब्बीर शाह भी जेल में बंद हैं। शाह को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 25 जुलाई 2017 को 2005 के मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था। ये आतंकी-फंडिंग (Shabir Shah Terrorist Funding) मामले में भी आरोपी है।

गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर डेमोक्रेटिक फ्रीडम पार्टी के खिलाफ कई आरोप लगे हैं :

-JKDFP के संस्थापक जेल में बंद शब्बीर अहमद शाह ने कश्मीर को 'विवाद' बताया था और भारत के संविधान के ढांचे के भीतर किसी भी समाधान से इनकार किया था।

- जेकेडीएफपी के सदस्य जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी गतिविधियों में सबसे आगे रहे हैं। ये एक अलग इस्लामिक राज्य बनाना चाहते हैं।

- जेकेडीएफपी के नेता या सदस्य आतंकवादी गतिविधियों का समर्थन करने, जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों पर निरंतर पथराव सहित गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान और उसके प्रॉक्सी संगठनों सहित विभिन्न स्रोतों के माध्यम से धन जुटाने में शामिल रहे हैं।

- जेकेडीएफपी और उसके सदस्य अपनी गतिविधियों से देश की संवैधानिक सत्ता और संवैधानिक व्यवस्था के प्रति सरासर अनादर दिखाते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story