×

Rakesh Jhunjhunwala: बिगबुल राकेश झुनझुनवाला ने बदल दी शेयर बाजार की तस्वीर, 5000 रूपये से बनाए कई करोड़

Rakesh Jhunjhunwala Death: शेयर बाजार में उनके 36 सालों का सफर इस कथन की गवाही देता है। शेयर मार्केट में दिलचस्पी रखने वाला देश का हर आम और खास शख्स राकेश झुनझुनवाला को जरूर फॉलो किया करता था।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Aug 2022 6:13 AM GMT
Rakesh Jhunjhunwala
X

Rakesh Jhunjhunwala Death News (image social media) 

Rakesh Jhunjhunwala Journey: भारतीय उद्योग जगत की मशहूर शख्सियतों में से एक राकेश झुनझुनवाला ने रविवार सुबह इस दुनिया को अलविदा कह दिया। 'बिग बुल' और इंडिया के 'वॉरेन बफे' जैसे उपनामों से जाने जाने वाले झुनझुनवाला के बारे में कहा जाता था कि वो जिस चीज को छू लेते हैं वो सोना बन जाता है। शेयर बाजार में उनके 36 सालों का सफर इस कथन की गवाही देता है। शेयर मार्केट में दिलचस्पी रखने वाला देश का हर आम और खास शख्स राकेश झुनझुनवाला को जरूर फॉलो किया करता था।

पेशे से चार्टेड अकाउंटेंट झुनझुनवाला ने आज से 36 साल पहले शेयर बाजार में मात्र 5 हजार के निवेश से कदम रखा था। आज वह 43.39 हजार करोड़ रुपए के नेटवर्थ के साथ दलाल स्ट्रीट का जाना- माना नाम बन चुके थे। उनके हर चाल पर निवेशकों की नजर रहती थी। बिग बुल पिछले माह ही 62 वर्ष के हुए थे। झुनझुनवाला हाल ही में एयरलाइन सेक्टर में उतरे थे। इसी माह बीते सात अगस्त को उनकी कंपनी अकासा एयर के विमान ने पहली कमर्शियल उड़ाने भरी थी। आइए इस दौलतमंद शख्त के जीवन के दिलचस्प सफर पर एक नजर डालते हैं।

पिता से प्रेरित होकर शेयर बाजार में उतरे

राकेश झुनझुनवाला ने कॉलेज के दिनों में ही सोच लिया था कि उन्हें शेयर बाजार में गोता लगाना है। उनके पिता अक्सर अपने दोस्तों के साथ शेयर बाजार को लेकर चर्चा किया करते थे, जिसे सुनने के बाद राकेश झुनझुनवाला की भी इसमें रूचि जागी। कॉलेज से निकलने के बाद उन्होंने शेयर बाजार में निवेश करने का फैसला लिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, झुनझुनवाला के पिता ने तो उन्हें शेयर मार्केट में काम करने की अनुमति दे दी लेकिन पैसे देने से इनकार कर दिया, साथ ही दोस्तों से पैसे उधार न लेने की भी सलाह दी। राकेश झुनझुनवाला ने साल 1985 में 5 हजार रूपये के साथ शेयर बाजार में बतौर इनवेस्टर अपने करियर की शुरूआत की। वह पूंजी सितंबर 2018 तक 11 हजार करोड़ रूपये की हो गई थी।

बिग बुल का पहला मुनाफा

झुनझुनवाला ने 5 हजार के निवेश से अगले साल यानी 1986 में अपना पहला मुनाफा कमाया। उन्होंने टाटा टी के 5 हजार शेयर 43 रूपये के भाव से खरीदे थे। तीन महीने बाद इसे 143 रूपये रूपये प्रति शेयर के भाव से बेच दिया यानी निवेश किए गए पैसों से उन्हें तीन गुना प्रॉफिट हासिल हुआ था। झुनझुनवाला को तीन महीने में 2.15 लाख के निवेश पर पांच लाख रुपये का मुनाफा हुआ।

झुनझुनवाला ऐसे बनें बिगबुल

टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा टी के शेयर से बाजार में पहला मुनाफा कमाने वाले राकेश झुनझुनवाला ने इस ग्रुप के अन्य कंपनियों में खूब पैसा लगाना शुरू कर दिया। उन्हें इसका तगड़ा रिटर्न भी मिल रहा था। 1986 के बाद अगले तीन सालों में उन्होंने 2.5 करोड़ रूपये के करीब मुनाफा कमाया। उन्होंने साल 2003 में टाटा ग्रुप की कंपनी टाइटन में तीन रूपये के हिसाब से छह करोड़ शेयर खरीदे थे। झुनझुनवाला के पास एक समय टाइटन के सात हजार करोड़ रूपये से अधिक मुल्य के शेयर थे। कभी शेयर बाजार में बियर कहे जाने वाले झुनझुनवाला को इस स्टॉक ने बिग बुल बना दिया था। उनके पास आज भी टाइटन के काफी शेयर मौजूद हैं। साल 2017 में टाइटन के शेयर में आए तेजी के कारण एक दिन में उन्होंने 900 करोड़ रूपये कमाए थे।

सबसे अधिक निवेश वाली कंपनियां

दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में यूं तो कई स्टॉक मौजूद हैं लेकिन सबसे अधिक निवेश उन्होंने गिनी – चुनी कंपनियों में ही किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिग बुल ने आज भी सबसे अधिक निवेश (9174 करोड़ रूपये) टाइटन में किया है। इसके बाद स्थान आता है कि स्टार हेल्थ (5372 करोड़ रूपये) का, तीसरे नंबर पर मेट्रो बांड (2194 करोड़ रूपये) है। चौथे नंबर पर टाटा मोटर्स (1606 करोड़ रूपये) और पांचवें नंबर पर क्रिसिल (1274 करोड़ रूपये) है।

झुनझुवाला के बारे में दिलचस्प तथ्य

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को हुआ था। परिवार में उनके अलावा उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला और तीन बच्चे हैं। उनकी बेटी का नाम निश्था झुनझुनवाला और बेटों का नाम आर्यमन और आर्यवीर झुनझुनवाला है। उन्हें शूगर की गंभीर बीमारी थी। झुनझुनवाला स्ट्रीट फूड के काफी शौकीन माने जाते थे। वह भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे। हर्षद मेहता के जमाने में वह स्टॉक मार्केट में बियर हुआ करते थे। साल 1992 में हर्षद मेहता घोटाले का खुलासा होने के बाद उन्होंने शॉर्ट सेलिंग के जरिए तगड़ा मुनाफा कमाया था। मायानगरी मुंबई में रहते हुए उन्होंने फिल्म के बिजनेस में भी हाथ अजमाया था। उन्होंने इंग्लिश विंग्लिश, शमिताभ और एंड फिल्म प्रोड्यूस की थी।

झुनझुनवाला की कुल कंपनियां

राकेश झुनझुनवाला एक ट्रेडर होने के साथ एक सीए भी थे। वह हंगामा मीडिया और एप्टेक के अध्यक्ष होने के साथ – साथ वाइसरॉय होटल्स, कॉनकॉर्ड बायोटेक, प्रोवोग इंडिया, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, आरआरइ इंटरप्राइजेज के निदेशक भी थे। हाल ही में उन्होंने 50 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ बजट एयरलाइन कंपनी अकासा एयर लॉन्च किया था, जिसमें उनकी हिस्सेदारी 40 प्रतिशत है।

बाजार के बारे में क्या कहते झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला ने उस समय शेयर बाजार में दस्तक दी थी जब बहुत कम लोग इसके बारे में जानते थे। निवेश के विकल्प भी काफी सीमित हुआ करते थे। आम लोगों में धारणा थी कि शेयर बाजार सट्टा के अलावा और कुछ नहीं है। लोगों का भरोसा बैंक और एफडी पर अधिक होता था। झुनझुनवाला की कही कुछ बातें उन लोगों को जरूर आत्मसात करना चाहिए जो स्टॉक मार्केट का बिग बुल बनना चाहते हैं।

राकेश झुनझुनवाला अपने पिता की बात को अक्सर दोहराया करते थे कि शेयर बाजार में निवेश करने वालों को नियमित रूप से अखबार पढ़ना चाहिए क्योंकि समाचार ही हैं जो शेयर बाजार में उतार – चढ़ाव का कारण बनते हैं। इसके साथ ही वह यह भी कहते थे कि बाजार मौसम की तरह है, आपको पसंद न भी आ रहा है, तो भी झेलना होगा। शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए संदेश उनके इन्हीं वाक्यों में छिपा हुआ है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story