×

सेंसेक्स में 114 अंकों की बढ़त, शेयर बाजार हरे निशान के साथ खुला

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 28 अंकों की बढ़त के साथ 12,071.25 पर खुला, रिजर्व बैंक के ऐलान पर शेयर बाजार कारोबारियों की नजर है।

Harsh Pandey
Published on: 5 Dec 2019 6:33 AM GMT
सेंसेक्स में 114 अंकों की बढ़त, शेयर बाजार हरे निशान के साथ खुला
X

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा मौद्रिक नीति समीक्षा के ऐलान से पहले शेयर बाजार में गुरुवार को कारोबार की शुरुआत हरे निशान में हुई, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 114 अंकों की बढ़त के साथ 40,964 पर खुला।

इसके साथ ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 28 अंकों की बढ़त के साथ 12,071.25 पर खुला, रिजर्व बैंक के ऐलान पर शेयर बाजार कारोबारियों की नजर है।

HUDCO का शेयर 7.5 फीसदी टूटा...

बताया जा रहा है कि आईटी, मेटल और फार्मा के शेयर दबाव में हैं, जबकि बैंक, ऑटो, एनर्जी और इन्फ्रा सेक्टर के शेयरों में दबाव देखा गया, शुरुआती कारोबार में ही हाउसिंग ऐंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के शेयर 7.5 फीसदी टूट गए, असल में कंपनी की दो एजेंसियों के कर्ज चुकाने में डिफाल्ट की खबरें हैं, जिसकी वजह से उसके शेयरों में बिकवाली देखी गई।

इन शेयरों में आई तेजी...

बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक, आरआईएल, जी एंटरटेनमेंट, टाटा मोटर्स, अल्ट्राटेक सीमेंट आदि रहे, जबकि गिरने वाले प्रमुख शेयरों में भारती एयरटेल, एचडीएफसी एएमसी, हुडको, बीपीसीएल, सन फार्मा, एशियन पेंट और एचडीएफसी शामिल रहे।

मौद्रिक नीति...

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक के नतीजे कुछ ही देर में आने वाले हैं, इससे पहले सप्‍ताह बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 174.84 अंक की बढ़त के साथ 40,850.29 अंक पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 49 अंक मजबूत होकर 12,043 अंक पर रहा।

गौरतलब है कि इसके पहले हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को शेयर बाजार में बड़ी गिरावट दर्ज की गई, कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 126 अंक लुढ़क कर 40,675 अंक पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 54 अंक की गिरावट के साथ 12 हजार के नीचे 11,994 अंक पर बंद हुआ।

घरेलू शेयर बाजार में बीते सप्ताह जीडीपी के खराब आंकड़ों से निवेशकों का मनोबल टूटा जिसके कारण सप्ताह के आखिरी सत्र में गिरावट दर्ज गई और इसका असर बाजार पर इस सप्ताह भी देखने को मिलेगा।

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story