Mission 2024: शशि थरूर फिर हुए पीएम मोदी के कायल, TMC सांसद ने ममता को बताया पीएम उम्मीदवार, क्या हैं इन बयानों के मायने

Mission 2024: केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आक्रमक रूख अपनाने वाली कांग्रेस 2024 में उन्हें किसी भी कीमत पर सत्ता से बेदखल करने की कोशिश में जुटी हुई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 July 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 19 July 2023 8:20 AM GMT)
Mission 2024: शशि थरूर फिर हुए पीएम मोदी के कायल, TMC सांसद ने ममता को बताया पीएम उम्मीदवार, क्या हैं इन बयानों के मायने
X
Mission 2024: photo: social media

Mission 2024 देश में अगले आम चुनाव को लेकर अभी से माहौल बनना शुरू हो गया है। चुनाव में भले सात-आठ महीने का वक्त हो, लेकिन विपक्ष और सत्ता पक्ष की ओर से लगातार की जा रही बैठकों ने सियासी माहौल को गरमा दिया है। केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आक्रमक रूख अपनाने वाली कांग्रेस 2024 में उन्हें किसी भी कीमत पर सत्ता से बेदखल करने की कोशिश में जुटी हुई है।

ऐसे समय में जब पूरी कांग्रेस प्रधानमंत्री पर 24 घंटे और सातों दिन हमलावर है, तब एक पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता पीएम मोदी के कायल हो रहे हैं। जी हां, कांग्रेस के अध्यक्षी का चुनाव लड़ने वाले केरल से सांसद शशि थरूर ने एकबार फिर प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ में कसीदे पढ़े हैं। उन्होंने उनकी विदेश नीति की मुक्त कंठ से प्रशंसा की है।

कांग्रेस सांसद ने कहा कि शुरूआत में मैं पीएम मोदी की विदेश नीति का आलोचक था। लेकिन अब मुझे लगता है कि उन्होंने सभी मोर्चों पर बेहतर ढंग से काम किया है। मुस्लिम देशों से हमारे रिश्ते जितने अच्छे अभी हैं, उतने कभी नहीं रहे। उनका ये बयान कांग्रेस के स्टैंड से साफ विपरीत है। राहुल गांधी समेत तमाम वरीय कांग्रेसी मोदी सरकार की विदेश नीति को नाकामयाब करार देते रहे हैं।

योग दिवस को लेकर भी कर चुके हैं तारीफ

ये कोई पहला मौका नहीं है, जब शशि थरूर के दिल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए प्रेम उमड़ा है। योग दिवस के मौके पर कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की शीर्षासन वाली तस्वीर पोस्ट की थी और लिखा था, पंडित नेहरू का धन्यवाद, जिन्होंने योग को पॉपुलर बनाया और राष्ट्रीय नीति का हिस्सा बनाया।

शशि थरूर ने अपनी पार्टी के इस ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा था, बिल्कुल हमें हमारी सरकार समेत उनका भी धन्यवाद करना चाहिए, जिन्होंने योग को पुनर्जीवित कर पॉपुलर बनाया है। उन्होंने इस ट्वीट में पीएमओ और विदेश मंत्रालय को भी टैग किया था। उन्होंने कहा कि ये संयुक्त राष्ट्र के जरिए योग को अंतरराष्ट्रीय़ स्तर पर ले गए।

दरअसल, कूटनीतिज्ञ से राजनेता बने शशि थरूर समय-समय पर अपने बयानों से मिक्स सिंगनल देते रहते हैं। कई बार उनके बयान उनकी पार्टी से ठीक विपरीत होते हैं, जिससे सियासी हलकों में कयासों का बाजार गर्म हो जाता है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेकर भी कांग्रेसी खेमे में खलबली मचा दी थी। बीजेपी को केरल में अभी भी एक अदद चेहरे की तलाश है, क्या वे थरूर हो सकते हैं, इसको लेकर अक्सर अटकलें लगती रहती हैं। हालांकि, शशि थरूर ऐसे कयासों को सिरे से खारिज करते रहे हैं।

टीएमसी सांसद ने ममता को बताया पीएम उम्मीदवार

विपक्ष के खेमे से प्रधानमंत्री का उम्मीदवार कौन होगा, ये अब भी सबसे बड़ा सवाल है। कायदे से सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते कांग्रेस का दावा बनता है। लेकिन ऐसा है नहीं। लगातार तीसरी बार पश्चिम बंगाल में अपने बल पर सरकार बनाने वाली टीएमसी ने अपने नेता मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को प्रधानमंत्री का उम्मीदवार प्रस्तुत करना शुरू कर दिया है। बंगाल की वीरभूम लोकसभा सीट से सांसद शताब्दी रॉय ने कहा कि ममता बनर्जी को पीएम फेस बनना चाहिए।

मंगलवार को बेंगलुरू में हुई बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा प्रधानमंत्री पद पर एक तरह से अपना दावा वापस लेने की बात कहने के बाद विपक्षी खेमे में मौजूद ताकतवर क्षत्रपों के चेहरे खिल गए हैं। जिसमें ममता बनर्जी सबसे आगे हैं, क्योंकि वह ऐसे राज्य का प्रतिनिधित्व करती हैं, जहां यूपी और महाराष्ट्र के बाद सबसे अधिक लोकसभा सीटें हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story