×

Demonetization के बाद शेल कंपनियों में हुआ बड़ा खेल, बैंकों ने दी जानकारी

Rishi
Published on: 6 Oct 2017 9:49 AM GMT
Demonetization के बाद शेल कंपनियों में हुआ बड़ा खेल, बैंकों ने दी जानकारी
X

नई दिल्ली : देश में पिछले वर्ष हुई नोटबंदी के समय फर्जी कंपनियों के जरिए कालेधन को सफेद करने का खेल अब सामने आया है। 13 बड़े बैंकों ने केंद्र सरकार को इन फर्जी कंपनियों के बारे में सभी जानकारी दे दी हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार फर्जी कंपनियों में से कई के 100 से ज्यादा बैंक अकाउंट हैं। इन खातों में नोटबंदी के बाद करोड़ों रुपया जमा हुए। फिलहाल बैंकों ने लगभग 6 हजार कंपनियों के आंकड़े सरकार को मुहैया कराए हैं। एक फर्जी कंपनी ने तो काले धन को सफेद करने के लिए 2134 अकाउंट खोल लिए थे।

ये भी देखें: मोदी सरकार के खिलाफ आवाज उठाने वालों पर मुकदमा, लोकतंत्र की हत्या : मायावती

आपको बता दें, नोटबंदी से पहले इन फर्जी कंपनियों के अकाउंट में जहां कुछ लाख या हजार की रकम जमा थी वहीं नोटबंदी के बाद इनमें करोड़ों रुपये जमा किए गए।

ये भी देखें: सौ इनामी बदमाशों पर शिकंजा कसने की तैयारी, बढ़ाई जाएगी पुरस्कार राशि

नोटबंदी से पहले इन सभी कंपनियों के बैंक अकाउंट में कुल 22 करोड़ रुपया जमा था जो कि बाद में 4573 करोड़ हो गया।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story