×

Lok Sabha Election: कांग्रेस की पंसदीदा सीटों पर उद्धव ठाकरे का कब्जा, यूबीटी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान होगा। इसकी शुरुआत पहले चरण के मतदान होगी, जोकि 19 अप्रैल से होगी।

Viren Singh
Published on: 27 March 2024 4:47 AM GMT (Updated on: 27 March 2024 5:35 AM GMT)
Lok Sabha Election: कांग्रेस की पंसदीदा सीटों पर उद्धव ठाकरे का कब्जा, यूबीटी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
X

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) ने बुधवार को अपनी पहली उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी ने अपने 16 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। यूबीटी ने मुंबई दक्षिण मध्य लोकसभा सीट से अनिल देसाई को मैदान में उतारा है, जबकि मुंबई दक्षिण से अरविंद सावंत को टिकट दिया है। उद्धव ठाकरे में उन सीटों पर भी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया, जहां पर कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की लड़ाना चाहती थी। बता दें कि महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन के तहत यूबीटी, कांग्रेस सहित अन्य दल एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं। इन सभी के बीच सीटों का बंटवार हो चुका है, अब सब अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर रहे हैं।

22 सीटों में से 17 पर उम्मीदवार घोषित

शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने बुधवार को लोकसभा चुनाव-2024 के लिए महाराष्ट्र में अपने 16 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की। राउत एक्स पर पोस्ट कर यूबीटी के लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की। राउत ने कहा कि प्रदेश में यूबीटी 22 सीटों में आम चुनाव लड़ रही है, इसमें 17 सीटों के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की जा चुकी है। बाकी सीटों पर नाम का जल्द ऐलान किया जाएगा। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की लोकसभा सीटों की बात करें तो यूबीटी ने मुंबई ईशान्य से संजय दिना पाटील, मुंबई दक्षिण से अरविंद सावंत और मुंबई वायव्य से अमोल कीर्तिकर को मैदान में उतारा गया है।


पंसददीदा सीट पर यूबीटी के प्रत्याशी, अब कांग्रेस का क्या?

उद्धव ठाकरे ने अपने पहली उम्मीदवारों की लिस्ट में उन सीटों पर भी अपने उम्मीदवार को उतार दिया है, जहां पर कांग्रेस चुनाव लड़ना चाहती थी। यूबीटी ने मुंबई दक्षिण मध्य लोकसभा सीट से अनिल देसाई के नाम की घोषणा की है, जबकि कांग्रेस इस सीट से वर्षा गायकवाड़ को चाहती थी। इसके अलावा सांगली और मुंबई दक्षिण मध्य लोकसभा सीट से कांग्रेस चुनाव लड़ना चाहती थी, लेकिन उद्धव ठाकरे ने अपने उम्मीदवार उतार दिये हैं। ऐसे में अगर कांग्रेस नाराज हो जाती है, तो चुनाव से पहले महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका मिल सकता है,क्योंकि महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन में शामिल बहुजन अघाड़ी प्रमुख प्रकाश आंबेडकर पहले से ही नाराज चल रहे हैं और उन्होंने उद्धव ठाकरे पर हमला भी बोला है। उन्होंने कहा कि उद्धव शिवसेना के साथ गठबंधन अब अस्तित्व में नहीं है। MVA कल सीटों की घोषणा करती उससे पहले ही आज उद्धव गुट ने कर दिया।

इन्हें मिला टिकट

पार्टी ने बुलढाणा से नरेंद्र खेडेकर, यवतमाळ-वाशिम से संजय देशमुख, मावळ से संजोग वाघेरे पाटील, सांगली से चंद्रहार पाटील, हिंगोली से नागेश पाटील आष्टीकर, संभाजीनगर से चंद्रकांत खैरे, धारशीव से ओमराजे निंबाळकर, शिर्डी से भाऊसाहेब वाघचौरे, नाशिक से राजाभाऊ वाजे, रायगड से अनंत गीते, सिंधुदुर्ग रत्नागिरी से विनायक राऊत, ठाणे से राजन विचारे, मुंबई ईशान्य से संजय दिना पाटील, मुंबई दक्षिण से अरविंद सावंत, मुंबई वायव्य से अमोल कीर्तिकर और परभणी सीट से संजय जाधव को टिकट दिया है। सज

महाराष्ट्र में पांच चरण में होगें मतदान

बता दें कि महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान होगा। महाराष्ट्र में पहले चरण में 19 अप्रैल को पांच सीटों पर मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण में मतदान 26 अप्रैल को 8 सीटों के लिए होगा। इसके अलावा तीसरे चरण में 7 मई को 11 सीटों पर वोटिंग होगी और चौथे चरण में 13 मई को 11 सीटों पर मतदान होगा। साथ ही पांचवें चरण में 20 मई को 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। 4 जून को चुनाव का फैसला आएगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story