×

शिवा अयदुरईः ये हैं ईमेल के आविष्कारक, चर्चित था प्रेमिका से मारपीट कांड

 शिवा अयदुरई अपनी दो रिपोर्टों के लिए चर्चित रहे पहली में भारत की सबसे बड़ी वैज्ञानिक एजेंसी की कामकाजी परिस्थितियों पर सवाल उठाया गया था तथा दूसरी रिपोर्ट में जेनेटिकली मोडीफाइड सोयाबीन की सुरक्षा पर सवाल उठाया था।

Newstrack
Published on: 2 Dec 2020 9:54 AM GMT
शिवा अयदुरईः ये हैं ईमेल के आविष्कारक, चर्चित था प्रेमिका से मारपीट कांड
X
Shiva Aydurai: Inventor of email, famous girlfriend was beaten up

रामकृष्ण वाजपेयी

शिवा अयदुरई एक महान वैज्ञानिक जिसने ईमेल का आविष्कार किया लेकिन आविष्कार के साथ विवादों से उनका नाता भी जुड़ गया। जो उनकी प्रेमिका के साथ विवादों तक चला।

प्राप्त जानकारी के अनुसार वी ए शिवा अय्यदुरई का जन्म 2 दिसंबर 1963 में हुआ। इनका पूरा नाम वेलयप्पा अय्यादुरई शिवा है। यह भारतीय मूल के अमेरिकी वैज्ञानिक, इंजीनियर और उद्यमी हैं।

ईमेल के आविष्कारक

"ईमेल" के इस आविष्कारक को विवादों में भी घसीटा गया लेकिन 1982 में अमेरिका ने इनके आविष्कार को यह मान्यता दे दी लेकिन आलोचकों ने यह कहा कि ईमेल की खोज होने के बाद इन्होंने यह दावा किया। जबकि शिवा ने ईमेल नामक इलेक्ट्रॉनिक मेल सॉफ्टवेयर के जरिये 1970 के दशक के अंत में न्यू जर्सी हाई स्कूल के छात्र के रूप में मैटर को एक स्थान से दूसरे स्थान भेजा था।

शिवा अयदुरई अपनी दो रिपोर्टों के लिए चर्चित रहे पहली में भारत की सबसे बड़ी वैज्ञानिक एजेंसी की कामकाजी परिस्थितियों पर सवाल उठाया गया था तथा दूसरी रिपोर्ट में जेनेटिकली मोडीफाइड सोयाबीन की सुरक्षा पर सवाल उठाया था।

अयदुरई ने MIT से चार डिग्री प्राप्त की, जिसमें Ph.D भी शामिल है। इसके अलावा वह मैसाचुसेट्स में 2018 संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेट चुनाव में एक स्वतंत्र उम्मीदवार भी रहे।

जन्मे मुंबई में बसे अमेरिका में

शिवा अयदुरई का जन्म 1963 में मुंबई में हुआ था। तमिलनाडु के राजापलायाम में मुहावुर गांव में वह पले बढ़े और जब वह सात साल के थे उनका परिवार रहने के लिए अमेरिका चला आया।

1978 में, एक 14 वर्षीय हाई स्कूल के छात्र के रूप में, उन्होंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का अध्ययन करने के लिए न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के कोर्टेंट इंस्टीट्यूट ऑफ मैथमैटिकल साइंसेज (NYU) में एक ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम में भाग लिया। न्यू जर्सी के लिविंगस्टन हाई स्कूल में एक छात्र, अय्यादुरई ने न्यू जर्सी (यूएमडीएनजे) के मेडिसिन और दंत चिकित्सा विश्वविद्यालय में स्वेच्छा से काम किया। वहां उन्होंने मेडिकल स्कूल में उपयोग होने वाले पेपर आधारित इंटरऑफिस मेल सिस्टम का अनुकरण करने के लिए एक ईमेल सिस्टम बनाया।1982 में, उन्होंने अपने सॉफ़्टवेयर के लिए कॉपीराइट पंजीकृत किया, जिसे "EMAIL" कहा जाता है।

प्रेमिका को लेकर भी विवादों में

शिवा अयदुरई अपनी प्रेमिका के साथ संबंधों को लेकर भी चर्चा में रहे। जून 2005 में, अय्यादुरई पर आरोप लगा कि उन्होंने अपनी प्रेमिका को धक्का दिया है। अय्यादुरई ने गिरफ्तारी का विरोध किया और गिरफ्तार अधिकारी को मारने का प्रयास किया। उन्हें हिरासत में लेने के बाद, अय्यादुरई और उनकी प्रेमिका दोनों के खिलाफ एक आपातकालीन 209A प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया गया, जिस पर वे दोनों सहमत हो गए। दोनो के एक दूसरे से संपर्क करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

2014 की शुरुआत में अय्यादुरई अभिनेत्री फ्रेंक ड्रेचर के साथ जुड़े। दोनों ने ट्वीट किया कि उन्होंने शादी कर ली है, और इस घटना को व्यापक रूप से रिपोर्ट किया गया था। अय्यादुरई ने बाद में कहा कि यह "औपचारिक शादी या विवाह" नहीं था, बल्कि उनके "करीबी दोस्तों और उनके परिवार के साथ एक समारोह में दोस्ती" का उत्सव था। यह जोड़ी सितंबर 2016 में अलग हो गई।

शिवा दुरई एक कंपनी चलाते हैं और इनकी कुल संपत्ति तीन करोड़ 70 लाख रुपये के करीब है।

Newstrack

Newstrack

Next Story