महाराष्ट्र चुनाव: शिवाजी की प्रतिमाओं के अनावरण की लगी होड़

Maharashtra Election: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने तब से शिवाजी महाराज की चार मूर्तियों का अनावरण किया है। सितंबर के पहले सप्ताह में नासिक जिले के नंदगांव में शिवसृष्टि में राजा की 32 फीट ऊंची घुड़सवारी मूर्ति का अनावरण किया गया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 4 Oct 2024 5:58 AM GMT
महाराष्ट्र चुनाव: शिवाजी की प्रतिमाओं के अनावरण की लगी होड़
X

शिवाजी की प्रतिमाओं के अनावरण की लगी होड़ (फोटो: सोशल मीडिया )

Maharashtra Election: महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति के ढहने की घटना ने न केवल राज्य में राजनीतिक बहस को जन्म दिया है, बल्कि आगामी विधानसभा चुनावों से पहले सभी दलों के नेताओं में राज्य के विभिन्न हिस्सों में मराठा राजा की मूर्तियों का अनावरण करने के लिए होड़ मचा दी है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने तब से शिवाजी महाराज की चार मूर्तियों का अनावरण किया है। सितंबर के पहले सप्ताह में नासिक जिले के नंदगांव में शिवसृष्टि में राजा की 32 फीट ऊंची घुड़सवारी मूर्ति का अनावरण किया गया। यह शिवसेना विधायक सुहास कांडे का निर्वाचन क्षेत्र है। मालवन की मूर्ति ढहने के बाद यह पहली मूर्ति थी जिसे जनता के लिए खोला गया था। 19 सितंबर को बुलढाणा जिले में कई मूर्तियों का अनावरण किया गया, जिसमें बालक शिवाजी के साथ उनकी मां राजमाता जीजाबाई की मूर्ति भी शामिल है।

29 सितंबर को शिंदे ने सतारा जिले के पाटन का दौरा किया और पाटन तहसील के नाडे में शिवाजी महाराज की एक और घुड़सवार प्रतिमा का अनावरण किया। यह राज्य के आबकारी मंत्री शम्भूराज देसाई का विधानसभा क्षेत्र है।

एक दिन बाद, शिंदे ने ठाणे जिले के भयंदर में शिवजी की एक और घुड़सवार प्रतिमा का अनावरण किया। उनके साथ स्थानीय विधायक गीता जैन और प्रताप सरनाइक भी थे।

कबसे शुरू हुआ सिलसिला

सिंधुदुर्ग जिले के मालवन में राजकोट किले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिसंबर 2023 में अनावरण की गई छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फुट ऊंची प्रतिमा 26 अगस्त को भारी बारिश और तेज हवाओं के बीच ढह गई थी। विपक्ष ने प्रतिमा निर्माण में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए सत्तारूढ़ गठबंधन की आलोचना की थी और जांच की मांग की थी। वैसे तो राज्य सरकार ने उसी स्थान पर एक नई प्रतिमा बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, लेकिन इस घटना ने सभी वर्गों के राजनेताओं को नई प्रतिमाओं के उद्घाटन का मुद्दा बना दिया है।

अन्य दो सत्तारूढ़ दलों - राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और भारतीय जनता पार्टी के नेता भी मुख्यमंत्री शिंदे के साथ प्रतिमा अनावरण में शामिल हैं। महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण रायगढ़ जिले के रोहा में किया गया। कार्यक्रम का आयोजन एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष और रायगढ़ के सांसद सुनील तटकरे के नियंत्रण वाली रोहा नगर परिषद ने किया था। इस अवसर पर सतारा से बीजेपी के लोकसभा सांसद और शिवाजी महाराज के वंशज उदयनराजे भोसले भी मौजूद थे।

विपक्ष भी पीछे नहीं

विपक्ष भी शिवाजी महाराज की प्रतिमाओं के अनावरण के समारोह आयोजित करके कदमताल बनाये हुए है। 29 सितंबर को शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने नागपुर के पास कलमेश्वर में प्रतिमा का अनावरण किया। कांग्रेस नेता सुनील केदार भी इस समारोह में शामिल हुए।

विपक्षी एनसीपी नेता आगामी चुनावों की तैयारी के तौर पर राज्य भर में शिव स्वराज्य यात्रा पर हैं। वे यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि जिस शहर में कार्यक्रम की योजना बनाई गई है, वहां शिवाजी महाराज की हर प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की जाए।

कोल्हापुर में शिवाजी की प्रतिमा

महाराष्ट्र के मालवन में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने के बाद उठे विवाद के महीनों बाद, राहुल गांधी आज कोल्हापुर में मराठा योद्धा राजा की 20 फीट ऊंची घुड़सवार कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे। प्रतिमा का वजन करीब 2,000 किलोग्राम है।

प्रतिमा का डिज़ाइन ऐतिहासिक संदर्भों पर आधारित है, जिसमें शिवाजी महाराज को ‘जिगा कलगी तुर्रा’ मुकुट, कमर में बेल्ट और ‘कट्यार’, पीठ पर ढाल, दाहिने हाथ में ‘पट्टा’ तलवार और बाएं हाथ में ‘धोप’ तलवार के साथ दिखाया गया है।

दोनों प्रतिमाओं में फर्क

- मालवन की प्रतिमा 35 फुट की थी जबकि कोल्हापुर की प्रतिमा 20 फुट की है।

- मालवन की प्रतिमा स्टील से बनी थी जबकि कोल्हापुर वाली प्रतिमा कांसे की है।

- मालवन की प्रतिमा की तुलना में कोल्हापुर की प्रतिमा दो हजार किलो की है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story