×

शिवराज सरकार के खिलाफ आंदोलन की अध्यापकों की चेतावनी

Rishi
Published on: 6 Jun 2018 4:22 PM GMT
शिवराज सरकार के खिलाफ आंदोलन की अध्यापकों की चेतावनी
X

भोपाल : मध्य प्रदेश में अध्यापकों ने संविलयन के मुद्दे पर छल करने का बुधवार को राज्य सरकार पर आरोप लगाया और चेतावनी दी कि यदि उनकी आपत्तियों को दूर नहीं किया गया तो वे आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। बुधवार को राज्य अध्यापक संघ की प्रांतीय कार्यकारिणी की बैठक में अध्यापकों का शिक्षा विभाग में संविलयन करने के सरकार के निर्णय के सभी बिंदुओं पर हुई चर्चा ने अध्यापकों के कान खड़े कर दिए हैं, क्योंकि इससे उनकी 20 वर्ष की सेवा की गणना शून्य हो जाएगी।

अध्यापक संघ के प्रांतीय अध्यक्ष जगदीश यादव ने बैठक के बाद बताया, "मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा 'एक विभाग एक काडर' का पालन न करते हुए मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद जारी विवरण में अध्यापकों का काडर बदल दिया गया है, जिससे पूरे प्रदेश के अध्यापकों में भारी आक्रोश व्याप्त है।"

ये भी देखें : सीएम शिवराज बोले, बासमती चावल को पेटेंट कराने की कोशिश कर रही मप्र सरकार

यादव ने कहा, "विवरण के अनुसार अध्यापकों का शिक्षा विभाग में संविलयन न करके नवीन पदनाम देकर काडर बदला जा रहा है। इस काडर में आने के बाद अध्यापकों की 20 वर्षो की सेवा की गणना शून्य हो जाएगी। नया काडर एक जुलाई, 2018 से लागू किया जा रहा है। बैठक में अध्यापकों की ई-अटेंडेंस का भी विरोध किया गया।"

ये भी देखें : MP अजब है नेता गजब हैं : शिवराज, मेट्रो और बाबूलाल के कटीले बोल

यादव ने कहा कि सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है कि "शासन ने यदि अध्यापकों की आपत्तियों का निराकरण नहीं किया तो 24 जून को भोपाल में राज्यभर के अध्यापक विधानसभा का घेराव करेंगे। सकारात्मक चर्चा नहीं होने पर 25 जून से आमरण अनशन शुरू किया जाएगा।" बैठक में राज्यभर के 100 से अधिक अध्यापक प्रतिनिधि उपस्थित थे।

गौरतलब है कि स्थानीय निकायों के अधीन आने वाले अध्यापकों की लंबित मांग को स्वीकार करते शिवराज सरकार ने उनका शिक्षा विभाग में संविलयन करने का निर्णय 29 मई को लिया था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story