मोदी सरकार में बढ़ा शिवराज सिंह चौहान का कद, प्रधानमंत्री ने सौंपी समीक्षा की खास जिम्मेदारी

Shivraj Singh Chauhan: कृषि मंत्री की भूमिका निभा रहे शिवराज सिंह चौहान का सियासी कद और बढ़ गया है

Anshuman Tiwari
Published on: 22 Oct 2024 4:16 AM GMT
Shivraj Singh Chauhan
X

Shivraj Singh Chauhan

Shivraj Singh Chauhan: मोदी सरकार में कृषि मंत्री की भूमिका निभा रहे शिवराज सिंह चौहान का सियासी कद और बढ़ गया है। लंबे समय तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की भूमिका निभाने वाले चौहान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अहम जिम्मेदारी सौंपी है। पीएम मोदी की ओर से एक नए मॉनिटरिंग ग्रुप का गठन किया गया है जिसकी अगुवाई शिवराज सिंह चौहान को सौंपी गई है। इस टीम को एक महत्वपूर्ण दायित्व सौंपा गया है। यह टीम केंद्र सरकार की ओर से देश भर में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं और सरकार की नई स्कीमों की समीक्षा करेगी। इस टीम की बैठक हर महीने हुआ करेगी और इसमें विभिन्न मंत्रालयों के सचिव स्तर के अधिकारी हिस्सा लेंगे।

विभिन्न योजनाओं की समीक्षा का मिला दायित्व

एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान को टीम का अगुवा बनाए जाने से साफ हो गया है कि उनका सियासी कद और बढ़ गया है। प्रधानमंत्री मोदी केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं को लेकर हमेशा गंभीर रहे हैं और ऐसे में उन्होंने चौहान को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। पीएम मोदी की ओर से गठित की गई इस टीम की हाल में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई थी जिसमें रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष समेत सचिव स्तर के अन्य अफसरों ने हिस्सा लिया था। इस बैठक के दौरान विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के साथ ही आगे की प्लानिंग पर भी चर्चा की गई थी।

2014 से जारी योजनाओं की करेंगे समीक्षा

केंद्र सरकार में कृषि मंत्री का दायित्व संभालने से पहले शिवराज सिंह चौहान लंबे समय तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में काम कर चुके हैं। उन्होंने तीन बार मध्य प्रदेश की कमान संभाली थी। ऐसे में उन्हें लंबा प्रशासनिक अनुभव है जिसका प्रधानमंत्री मोदी फायदा उठाना चाहते हैं। जानकारों का कहना है कि इसीलिए प्रधानमंत्री की ओर से चौहान को यह महत्वपूर्ण दायित्व सौंपा गया है।


सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अब समिति की बैठक हर महीने होगी। प्रधानमंत्री कार्यालय में होने वाली इस बैठक के दौरान 2014 से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की लगातार समीक्षा की जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में देश की कमान संभाली थी और इसके बाद वे देश के विभिन्न हिस्सों के लिए तमाम योजनाओं की घोषणा कर चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने चौहान को अपने ओर से घोषित सभी योजनाओं की प्रगति देखने को कहा है।

चौहान का सियासी कद बढ़ने का संकेत

जानकार सूत्रों का कहना है कि कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान विभिन्न इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की प्रगति की समीक्षा भी किया करेंगे। किसी प्रोजेक्ट में खामी या देरी नजर आने पर वे संबंधित विभाग के सचिवों से इस बाबत चर्चा भी करेंगे। मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में इस बार भाजपा ने बड़ी जीत हासिल की थी मगर भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने वहां नेतृत्व परिवर्तन का फैसला करते हुए मोहन यादव को मुख्यमंत्री पद की कमान सौंपी थी।

इसके बाद शिवराज सिंह चौहान के सियासी भविष्य को लेकर तमाम तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं मगर भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने चौहान में भरोसा बरकरार रखा है। चौहान के लोकसभा चुनाव में विजयी होने के बाद पीएम मोदी ने उन्हें कृषि मंत्री पद की जिम्मेदारी सौंपी और अब उन्हें विभिन्न योजनाओं की समीक्षा का बड़ा दायित्व सौंपा गया है। इसे शिवराज सिंह चौहान के सियासी कद के और मजबूत होने का बड़ा संकेत माना जा रहा है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story