×

Shivraj Singh Chauhan: अपने लिए कुछ मांगने से पहले मुझे मरना पसंद, CM पद जाने के बाद बोले शिवराज,पूर्व मुख्यमंत्री से लिपटकर रोने लगीं महिलाएं

Shivraj Singh Chauhan: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का पद छोड़ने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मैं अपने लिए कुछ मांगने से पहले मरना बेहतर समझूंगा। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में भाजपा की बड़ी चुनावी जीत के बाद मैंने स्पष्ट तौर पर कहा था कि मैं दिल्ली नहीं जाऊंगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 12 Dec 2023 4:21 PM GMT
I would like to die before asking for anything for myself, Shivraj said after leaving the post of CM, women started crying hugging the former Chief Minister
X

अपने लिए कुछ मांगने से पहले मुझे मरना पसंद,CM पद जाने के बाद बोले शिवराज,पूर्व मुख्यमंत्री से लिपटकर रोने लगीं महिलाएं: Photo- Social Media

Shivraj Singh Chauhan: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का पद छोड़ने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मैं अपने लिए कुछ मांगने से पहले मरना बेहतर समझूंगा। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में भाजपा की बड़ी चुनावी जीत के बाद मैंने स्पष्ट तौर पर कहा था कि मैं दिल्ली नहीं जाऊंगा। अपने लिए कुछ मांगना मेरा काम नहीं है और इसीलिए मैंने कहा था कि मैं दिल्ली नहीं जाऊंगा। अपने बारे में मैं कभी खुद फैसला नहीं करता। इसलिए जो भी करना होगा, वह फैसला पार्टी करेगी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले सीएम हाउस में कई महिलाओं ने शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की। लाडली बहना योजना के जरिए महिलाओं में अपार लोकप्रियता पाने वाले शिवराज सिंह चौहान से तमाम महिलाएं लिपटकर रोने लगीं। मध्य प्रदेश में भाजपा की ओर से शिवराज सिंह चौहान की जगह मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाए जाने के फैसले को लेकर महिलाएं काफी भावुक दिखीं। शिवराज ने महिलाओं को आश्वस्त किया कि वे उन्हें छोड़कर कहीं नहीं जा रहे हैं।

जीत में लाडली बहना योजना का योगदान

मध्य प्रदेश में लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज यहां से विदाई लेते समय मुझे इस बात का संतोष है कि 2023 के विधानसभा चुनाव में भाजपा भारी बहुमत के साथ सरकार बनाने में कामयाब हुई है। उन्‍होंने कहा क‍ि मुझे इस बात का भी संतोष है क‍ि जब मध्य प्रदेश हमें मिला था तब यह एक बीमारू और पिछड़े राज्‍य के रूप में मिला था। मैंने मध्य प्रदेश को आगे बढ़ाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी। अपनी क्षमता के अनुसार मैंने पूरी ईमानदारी के साथ काम किया है।

उन्होंने कहा कि राज्य की नई सरकार लोक कल्याणकारी योजनाओं को लागू करेगी जिसका फायदा मध्य प्रदेश के लोगों को मिलेगा। मैं नई सरकार को पूरी मदद करने के लिए तैयार हूं। मध्य प्रदेश में भाजपा को मिली भारी जीत में केंद्रीय योजनाओं के साथ ही राज्य सरकार की लाडली बहना योजना का भी बड़ा योगदान रहा है।

Photo- Social Media

अपने लिए मांगने से बेहतर मरना समझूंगा

एक सवाल के जवाब में शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एक बात मैं पूरी विनम्रता के साथ कहना चाहता हूं कि अपने लिए कुछ मांगने से पहले मैं मरना बेहतर समझूंगा। इसीलिए मैंने चुनावी जीत के बाद दिल्ली न जाने की बात कही थी। दरअसल 3 दिसंबर को भाजपा को मिली प्रचंड जीत के बाद राज्य के कई दिग्गज बीजेपी नेताओं ने दिल्ली में डेरा डाल दिया था जबकि शिवराज सिंह चौहान लगातार मध्य प्रदेश में ही बने रहे। इस संदर्भ में पूछे जाने पर उन्होंने दिल्ली न जाने की बात कही थी।

भाजपा की भारी जीत का संतोष

उन्होंने कहा कि 2003 में उमा जी के नेतृत्व में भारी बहुमत से बीजेपी सरकार बनी थी। बाद में मुझे इस सरकार का नेतृत्व करने का मौका मिला। 2008 के विधानसभा चुनाव में हम जीत हासिल करने में कामयाब रहे। 2013 के चुनाव में भी हम भारी बहुमत के साथ सरकार बनाने में कामयाब रहे।

2018 में भाजपा ने वोट अधिक हासिल किया मगर सीटों के मामले में हम पिछड़ गए थे। लेकिन बाद में हम फिर सरकार बनाने में कामयाब रहे। मुझे इस बात का संतोष है कि मध्य प्रदेश में 2023 के चुनाव में भी भारी बहुमत के साथ भाजपा की सरकार बनी है।

भविष्य का फैसला पार्टी करेगी

उन्होंने कहा कि भविष्य में मुझे पार्टी की ओर से जो भी काम सौंपा जाएगा, वह णैं करने के लिए तैयार हूं। मैं अपने बारे में कभी फैसला नहीं करता। मेरे बारे में फैसला पार्टी की ओर से ही लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मैंने राज्य के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव से अनुरोध किया है कि वे मुझे जमीन उपलब्ध कराते रहें ताकि मैं आगे भी वृक्ष लगाने में कामयाब हो सकूं।

शिवराज से लिपटकर रोने लगीं महिलाएं

प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री आवास में तमाम महिलाओं से मुलाकात की। शिवराज सिंह को फिर मुख्यमंत्री न बनाए जाने के फैसले को लेकर तमाम महिलाएं निराश दिखीं और वे शिवराज सिंह चौहान से लिपटकर रोने लगीं।

महिलाओं का कहना था कि आप हम सबके चहेते हो,हम आपको नहीं छोड़ेंगे। महिलाओं का कहना था कि हमने आपको चुना है और आप मध्य प्रदेश छोड़कर कहीं मत जाइएगा। इस पर शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं को मनाया और कहा कि मैं आपको छोड़कर कहीं नहीं जा रहा हूं।

भाजपा को महिलाओं का बंपर समर्थन

मध्य प्रदेश में भाजपा को मिली प्रचंड जीत में महिलाओं के बंपर समर्थन की बड़ी भूमिका मानी जा रही है। मुख्यमंत्री पद पर रहने के दौरान शिवराज सिंह चौहान ने हमेशा महिला सुरक्षा और महिलाओं से जुड़ी योजनाओं पर काफी जोर दिया। उनकी लाडली बहना योजना काफी चर्चित हुई और मध्य प्रदेश में भाजपा की जीत के में इस योजना की बड़ी भूमिका मानी जा रही है। यही कारण है कि महिलाएं शिवराज सिंह चौहान की विदाई को लेकर काफी भावुक दिखीं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story