केजरीवाल सरकार को बड़ा झटका:यमुना किनारे नहीं लगेगा बसों का जमावड़ा

 यमुना की सफाई की निगरानी के लिए एनजीटी की तरफ से नियुक्त समिति ने दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) से अनुशंसा की है कि मिलेनियम बस डिपो को यमुना किनारे से दूसरी जगह ट्रांसफर किया जाए।  यह भी कहा कि पर्यावरण के लिहाज से यह असुरक्षित है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 5 July 2020 3:20 PM GMT
केजरीवाल सरकार को बड़ा झटका:यमुना किनारे नहीं लगेगा बसों का जमावड़ा
X

नई दिल्ली: यमुना की सफाई की निगरानी के लिए एनजीटी की तरफ से नियुक्त समिति ने दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) से अनुशंसा की है कि मिलेनियम बस डिपो को यमुना किनारे से दूसरी जगह ट्रांसफर किया जाए। यह भी कहा कि पर्यावरण के लिहाज से यह असुरक्षित है।

यह पढ़ें..बड़ी खबर: इस दिन से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, यूपी सरकार ने जारी किए निर्देश

समिति ने एनजीटी को बताया

एनजीटी के सेवानिवृत्त विशेषज्ञ सदस्य बी एस सजवान और दिल्ली के पूर्व मुख्य सचिव शैलजा चंद्रा इस यमुना की सफाई की निगरानी शामिल हैं। समिति ने एनजीटी को बताया कि डीटीसी बिना आवश्यक अनुमति हासिल किए इसका संचालन कर रहा है और अपशिष्ट जल को नदी में छोड़ रहा है।

इस समिति ने कहा कि 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों के समय डीटीसी को बस डिपो बनाने के लिए अस्थायी जगह दी गई थी ताकि वह लो फ्लोर बसों का संचालन और देखभाल कर सके।

गंदगी नदी में बहाया जाता है..

समिति ने कहा कि डिपो में कई बसों की सफाई की जाती है और गंदगी नदी में बहाया जाता है। समिति ने कहा कि डीटीसी के एक प्रतिनिधि ने बताया कि डिपो में निगम बसों की मरम्मत और देखभाल का काम भी करता है।

एनजीटी को सौंपी गई रिपोर्ट में समिति ने कहा, ‘दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने यह भी कहा है कि इस्तेमाल किए गए इंजन ऑयल और अन्य ऑयल, ग्रीज जैसे खतरनाक पदार्थ यहां से निकलते हैं और इसे किसी के संज्ञान में नहीं लाया गया है और ऐसा पिछले नौ वर्षों से चल रहा है।

यह पढ़ें...यूपी के इस मंत्री ने सीएम योगी के अभियान को बनाया सफल, किया ये काम

हरित पैनल को जिम्मा

हरित पैनल ने यमुना नदी की सफाई की रोजाना आधार पर निगरानी के लिए एक समिति बनाई थी। यह मामला पिछले साल अप्रैल में उच्चतम न्यायालय ने इस आधार पर हरित पैनल के पास भेज दिया था कि एक ही मुद्दे पर ‘समानांतर कार्यवाही’ नहीं चल सकती है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story