×

हिमाचल चुनाव : बिछा रेड कारपेट, आजाद भारत के पहले वोटर ने डाला वोट

आज़ाद भारत के पहले मतदाता श्याम शरण नेगी (101) ने गुरुवार (09 नवंबर) को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में वोट डाला।

tiwarishalini
Published on: 9 Nov 2017 10:16 AM GMT
हिमाचल चुनाव : बिछा रेड कारपेट, आजाद भारत के पहले वोटर ने डाला वोट
X
हिमाचल चुनाव : बिछा रेड कारपेट, आजाद भारत के पहले वोटर ने डाला वोट

शिमला : आज़ाद भारत के पहले मतदाता श्याम शरण नेगी (101) ने गुरुवार (09 नवंबर) को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव-2017 में अपने मत का प्रयोग किया।

प्रशासन ने उनके स्वागत के लिए रेड कारपेट बिछा रखा था। श्याम शरण नेगी को मतदान केंद्र तक पहुंचाने और घर तक छोड़ने की व्यवस्था निर्वाचन आयोग ने की थी। श्याम शरण नेगी ने किन्नौर के कल्पा स्थित चिनी पोलिंग बूथ नंबर 51 में मतदान किया।

गौरतलब है कि आजादी के बाद 25 अक्टूबर, 1951 को देश में पहली बार वाेटिंग हुई थी। बतौर रिपोर्ट्स, नेगी अब तक 32 बार मतदान कर चुके हैं। वे हिमाचल प्रदेश चुनाव आयोग के ब्रांड एम्बेसडर भी हैं।

यह भी पढ़ें ... हिमाचल विधानसभा चुनाव 2017 : वीरभद्र और धूमल की प्रतिष्ठा दांव पर

नेगी ने पहली बार वोटर वेरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) से वोट डाला। उन्होंने कहा कि जब इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) आई, तब बहुत उत्सुकता थी कि अब मशीन पर कैसे वोट देंगे। जब वो कर लिया तो वीवीपैट का भी अनुभव हो गया।

श्याम शरण नेगी ने आज़ाद भारत में सबसे पहले 25 अक्टूबर 1951 को मतदान किया था जब बर्फबारी के डर से वहां अन्य स्थानों से पहले वोटिंग कराई गई थी। बतौर रिपोर्ट्स, नेगी अब तक 32 बार मतदान कर चुके हैं।



जिला चुनाव अधिकारी एनके लट्ठ के नेतृत्व में श्याम शरण नेगी को मतदान के लिए लाने वाली टीम में नायब तहसीलदार कल्पा प्रेम सरिता नेगी और खेल अधिकारी जीएल नेगी शामिल रहे। पोलिंग बूथ पहुंचने पर नेगी का किन्नौरी टोपी और मफलर पहनाकर स्वागत किया गया।

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। इस चुनाव की मतगणना 18 दिसंबर को गुजरात चुनाव की मतगणना के साथ ही होगी। इस बार चुनाव मैदान में 19 महिलाओं सहित 337 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चुनावी दौड़ में 112 निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं। कांग्रेस ने निवर्तमान सीएम वीरभद्र सिंह को सीएम के उम्मीदवार के तौर पर खड़ा किया है जबकि बीजेपी की ओर से पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल मैदान में हैं।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story