×

AIR Signature Tune: आकाशवाणी की सिग्नेचर ट्यून सुनें तो याद करें वाल्टर कॉफमैन को

AIR Signature Tune: आकाशवाणी की सिग्नेचर ट्यून का अलग ही अंदाज़ है और ये ट्यून 1936 में इसकी रचना के बाद से लगातार यूं ही बनी हुई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 12 Dec 2022 12:00 PM GMT
Listen to the signature tune of All India Radio and remember Walter Kaufman
X

आकाशवाणी की सिग्नेचर ट्यून सुनें तो याद करें वाल्टर कॉफमैन को: Photo- Social Media

AIR Signature Tune: आकाशवाणी (All India Radio) की सिग्नेचर ट्यून का अलग ही अंदाज़ है और ये ट्यून 1936 में इसकी रचना के बाद से लगातार यूं ही बनी हुई है। कुछ हद तक राग शिवरंजिनी पर आधारित ये ट्यून एक यूरोपियन व्यक्ति द्वारा बनाई गयी थी जिनका नाम था वाल्टर कॉफ़मैन (Walter Kaufman) । वह आकाशवाणी में संगीत के निदेशक थे और उन कई यहूदी शरणार्थियों में से एक थे जिन्हें नाजियों के अत्याचार के चलते भारत में शरण मिली थी।

कॉफ़मैन फरवरी 1934 में भारत आए थे और 14 साल तक यहीं रहे। मुंबई में आने के कुछ महीनों के भीतर, कॉफमैन ने बॉम्बे चैंबर म्यूजिक सोसाइटी की स्थापना की, जो हर गुरुवार को विलिंगडन जिमखाना में प्रदर्शन करती थी। यहाँ रखी फोटो में से एक में कॉफ़मैन पियानो पर, एडिगियो वर्गा सेलो पर और मेह्ली मेहता वायलिन बजा रहे हैं। मेहता आकाशवाणी की धुन के वायलिन वादक भी माने जाते हैं। मई 1937 तक, सोसाइटी ने 136 प्रस्तुतियाँ दी थीं।

कौन हैं कॉफमैन

कॉफमैन का जन्म 1907 में पूर्व चेकोस्लोवाकिया में कार्ल्सबाड में हुआ था और 1930 में बर्लिन में संगीत में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वह प्राग में जर्मन विश्वविद्यालय में संगीतशास्त्र में पीएचडी करने के लिए चले गए, हालांकि उन्होंने अपनी डिग्री लेने से इनकार कर दिया जब उन्हें पता चला कि उनके शिक्षकों में से एक गुस्ताव बेकिंग नाजी युवा समूह के नेता थे। 1927 से 1933 तक, उन्होंने बर्लिन, कार्ल्सबैड और एगर में ग्रीष्मकालीन ओपेरा का संचालन किया।

1937 से 1946 तक आकाशवाणी में कॉफ़मैन के कार्यकाल ने उन्हें भारत के कुछ महानतम शास्त्रीय संगीतकारों से सीखने का अवसर दिया। आकाशवाणी में अपनी नौकरी के अलावा, कॉफमैन ने भवनानी फिल्म्स और इंफॉर्मेशन फिल्म्स ऑफ इंडिया के लिए भी काम किया। उन्होंने सोफिया कॉलेज में लेक्चर भी दिए। उन्होंने १९३९ में भारतीय ओपेरा 'अनसूया'का निर्माण किया। इसे "भारत का पहला रेडियो ओपेरा" के रूप में कहा जाता है। कॉफ़मैन नए संगीत के प्रचारक थे। उन्होंने आधुनिक संगीत को ठीक से सुने बिना उसकी आलोचना करने की सामान्य प्रवृत्ति पर खेद व्यक्त किया था।

आकाशवाणी की सिग्नेचर ट्यून के रूप में कॉफ़मैन आज भी जिन्दा

1957 में अमेरिका जाने से पहले कॉफमैन के भारत छोड़ने के बाद, उन्होंने कुछ साल इंग्लैंड और कनाडा में बिताए। उन्होंने ब्लूमिंगटन में इंडियाना विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ म्यूजिक फैकल्टी में प्रवेश लिया, जहां उन्होंने भारतीय संगीत के बारे में विस्तार से लिखना जारी रखा। कॉफमैन की 1984 में मृत्यु हो गई। आकाशवाणी की सिग्नेचर ट्यून के रूप में कॉफ़मैन आज भी हमारे लिए जीवित हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story