×

जानिए कौन थे सिखों के तीसरे गुरु जिनका है आज जन्मदिन

गुरू अमरदास को सिख धर्म के तीसरे गुरू के नाम से जाना जाता है। उनकी जन्म बसरके भारत मे हुआ था। इनके पिता का नाम तेज भान जी था और माता का नाम माता लक्ष्मी जी था। इनका विवाह माता मनसा देवी से हुआ और इनके भी दो बेटे-बेटी थे।

Dharmendra kumar
Published on: 5 May 2019 6:01 AM GMT
जानिए कौन थे सिखों के तीसरे गुरु जिनका है आज जन्मदिन
X

लखनऊ: गुरू अमरदास को सिख धर्म के तीसरे गुरू के नाम से जाना जाता है। उनकी जन्म बसरके भारत मे हुआ था। इनके पिता का नाम तेज भान जी था और माता का नाम माता लक्ष्मी जी था। इनका विवाह माता मनसा देवी से हुआ और इनके भी दो बेटे-बेटी थे। बेटों का नाम मोहन जी और मोहरी जी था तथा बेटियों का नाम बीबी धानी जी और बीबी भानी जी था।

जिस समय गुरू अमरदास ने गुरू की गद्दी संभाली उस वक्त वे बुढ़े हो चुके थे। पिछले दो गुरूओं के ज्ञान का विस्तार अमरदास ने किया। आनंद साहिब नाम का गीत इन्होंने ही बनाया था और अपने निजी अनुभव उस गीत में साझा किए थे।

यह भी पढ़ें...ओडिशा में 1 करोड़ लोगों पर पड़ा ‘फोनी’ का प्रभाव, 16 लोगों की मौत, राहत कार्य जारी

अमृत जिन भक्तों ने लिया है वे दिन मे पाच बार आनंद साहिब का पाठ करते हैं। कई मंत्रियो को इन्होने सिख धर्म की शिक्षा का अध्यन कराया और उसे प्रचारित किया।

यह भी पढ़ें...अनंतनाग में आतंकियों ने की BJP नेता की गोली मारकर हत्या

अपने गुरू काल में अमरदास ने 52 महिलाओ और 22 पुरूषो को शिक्षा देकर उसका प्रचार करने के लिए भेजा। महिलाओ का सम्मान करना, सामानता इत्यादि गुरू अमरदास ने सिखाए।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story