×

Zilingo CEO Fired: बी2बी ने को फाउंडर और सीईओ अंकिती बोस को दिखाया बाहर का रास्ता

जिलिंगो कंपनी की सीईओ अंकिती बोस को व‍ित्‍तीय अनियमितता का आरोप लगने के बाद बर्खास्‍त कर द‍िया गया।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 20 May 2022 3:04 PM GMT
CEO Ankiti Bose
X

सीईओ अंकिती बोस।  (Social Media)

Zilingo CEO Fired: सिंगापुर के बिजनेस टू बिजनेस (बी2बी) फैशन स्टार्टअप जिलिंगो ने कथित वित्तीय अनियमितताओं के लिए अपनी सीईओ अंकिती बोस (CEO Ankiti Bose) को नौकरी से निकालते हुए कंपनी के शेयरधारकों, बोर्ड और संस्थापक के बीच लंबे समय से चले आ रहे विवाद को विराम दे दिया है। बोस को इससे पहले 12 अप्रैल को कंपनी से निलंबित किया गया था।

कंपनी के एक बयान में कहा गया है कि एक स्वतंत्र फोरेंसिक फर्म के नेतृत्व में एक जांच के बाद कंपनी ने अंकिती बोस (CEO Ankiti Bose) की सेवा को समाप्त करने का फैसला किया है और उचित कानूनी कार्रवाई करने का अधिकार सुरक्षित रखा है। इस फर्म को अकिती बोस के विरुद्ध गंभीर वित्तीय अनियमितताओं की शिकायतों की जांच के लिए नियुक्त किया गया था।

दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में सबसे प्रसिद्ध टेक स्टार्टअप्स में से एक ज़िलिंगो

दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में सबसे प्रसिद्ध टेक स्टार्टअप्स में से एक, ज़िलिंगो ने अपने बयान में कहा कि बोस को 31 मार्च को सीईओ के पद से निलंबित किए जाने के बाद, उन्होंने 11 अप्रैल को पहले कुछ उत्पीड़न के दावों को बोर्ड के संज्ञान में दिया। लेकिन ज़िलिंगो के निवेशकों या उनके नामांकित व्यक्तियों के खिलाफ कोई शिकायत इसमें शामिल नहीं थी। कंपनी ने कहा कि बोस द्वारा बोर्ड के ध्यान में लाए गए उत्पीड़न के दावों को देखने के लिए एक शीर्ष परामर्श फर्म को नियुक्त किया गया था।

बोस द्वारा किए गए उत्पीड़न के दावों को देखने के लिए डेलॉइट को किया गया था नियुक्त

मीडिया में आयी खबरों में पहले कहा गया था कि बोस द्वारा किए गए उत्पीड़न के दावों को देखने के लिए डेलॉइट को नियुक्त किया गया था, जो पहले ज़िलिंगो शुरू करने से पहले सिकोइया कैपिटल इंडिया (Sequoia Capital India) में काम करते थे। सीईओ के रूप में निष्कासन पर प्रतिक्रिया देते हुए, बोस ने एक बयान जारी कर कहा है कि उन्हें पहले 51 दिनों के लिए एक 'गुमनाम व्हिसलब्लोअर शिकायत' के आधार पर निलंबित कर दिया गया था और अब उन्हें अन्य बातों के साथ-साथ उनके रोजगार को समाप्त किए जाने के बारे में सूचित किया गया है।

बोस ने कहा "मुझे इस आधार पर निलंबित कर दिया गया था कि कंपनी ने क्रॉल को शिकायत की जांच करने का निर्देश दिया था। मैंने न तो क्रॉल और न ही डेलॉइट की रिपोर्ट देखी है और न ही उनके द्वारा अनुरोध किए गए किसी भी दस्तावेज़ को प्रस्तुत करने के लिए पर्याप्त समय दिया गया है। मेरी बर्खास्तगी के बाद जो भी रिपोर्ट सामने आएगी, वह खराब ही आएगी क्योंकि ऐसा लगता है कि यह विवादित पक्षों द्वारा निर्देश दिया गया है और हम कानून की पूरी सीमा तक अपने अधिकारों के लिए लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि वह इस प्रक्रिया को चलाने के तरीके में हितों के टकराव के बारे में अधिक विवरण के साथ जल्द ही ऑन रिकॉर्ड बोलेंगी।

कंपनी, बोर्ड, कर्मचारियों और निवेशकों को हुई अपूरणीय क्षति: ज़िलिंगो

ज़िलिंगो ने कहा, "जिस तरह से जांच की अवधि में बोर्ड, निवेशकों और कर्मचारियों पर लगातार लीक और फर्जी सूचनाओं के माध्यम से हमला किया गया है, उसके साथ-साथ दुर्भाग्य से भुगतान किए जाने वाले और बदनाम करने वाले सोशल मीडिया अभियानों को देखकर कंपनी बहुत दुखी और निराश है। इससे कंपनी, बोर्ड, कर्मचारियों और निवेशकों को अपूरणीय क्षति हुई है।

19 अप्रैल को, न्यूजवायर ब्लूमबर्ग (newswire bloomberg) ने बताया था कि सिंगापुर स्टार्टअप के एकाउंटिंग तरीकों की जांच के बीच कंपनी बोस को बदलने के लिए चर्चा कर रही थी। सिकोइया कैपिटल-समर्थित कंपनी में कथित एकाउंटिंग अनियमितताएं उस समय पाई गईं जब यह 1.2 बिलियन डॉलर के संभावित मूल्यांकन पर एक नए दौर में $150-200 मिलियन जुटाने के लिए उन्नत बातचीत कर रही थी। यूनिकॉर्न एक निजी तौर पर आयोजित स्टार्टअप है जिसका मूल्य $ 1 बिलियन या उससे अधिक है।

ज़िलिंगो ने 2019 में अंतिम फंडिंग राउंड में 226 मिलियन डॉलर जुटाए

ज़िलिंगो ने 2019 में अपने अंतिम फंडिंग राउंड के हिस्से के रूप में 226 मिलियन डॉलर जुटाए, जिसमें मौजूदा निवेशकों सिकोइया कैपिटल सिंगापुर के सॉवरेन वेल्थ फंड टेमासेक और अन्य की भागीदारी देखी गई, जिसके बाद इसका मूल्य 970 मिलियन डॉलर हो गया। इसने पिछले साल मौजूदा शेयरधारकों से 35 मिलियन डॉलर का ब्रिज राउंड भी जुटाया था।

अप्रैल में ब्लूमबर्ग ने एक रिपोर्ट में यह भी बताया था कि सिकोइया कैपिटल इंडिया के प्रबंध निदेशक शैलेंद्र सिंह ने ज़िलिंगो के बोर्ड को छोड़ दिया है। सिकोइया इंडिया के संदीप खेर ने ज़िलिंगो में निदेशक पद संभाला है। आपको बता दें कि 1992 में भारत में जन्मी अंकिती बोस ई-कॉमर्स स्टार्ट-अप ज़िलिंगो की सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ हैं। उन्हें 2018 में फोर्ब्स एशिया 30 में अंडर 30 सूची के साथ-साथ फॉर्च्यून के 40 में अंडर 40 में 2019 में ब्लूमबर्ग 50 के साथ रखा गया था।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story