×

KK की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे, डॉक्टर ने कहा- एक्साइटमेंट की वजह से हुआ हार्ट ब्लॉक

KK Post-mortem: केके की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर्स ने गुरुवार को बताया कि, उनके हृदय की धमनियों में कई ब्लॉकेज थे।

aman
Written By aman
Published on: 2 Jun 2022 10:57 AM GMT
kk death case after post mortem doctor claims heart block due to excitement
X

KK Death Case

KK Death Case : हिंदी फिल्मों के मशहूर गायक केके (Krishnakumar Kunnath) आज पंचतत्व में विलीन हो गए। दुनिया भर में फैले केके के फैंस ने उन्हें नम आंखों से विदाई दी। इस बीच केके की पोस्टमार्टम (KK post mortem) रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर्स ने गुरुवार को बताया कि, उनके हृदय की धमनियों में कई ब्लॉकेज थे।

डॉक्टरों का कहना था कि अगर समय पर केके को सीपीआर (CPR) दिया जाता, तो उनकी जान बच सकती थी। बता दें कि, सीपीआर का फूल फॉर्म 'कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन' होता है। इसके जरिये बेहोश व्यक्ति की छाती पर दबाव दिया जाता है, ताकि कृत्रिम सांसों की मदद से फेफड़ों को ऑक्सीजन मिलती रहे। इससे दिल का दौरा (Heart Attack) और सांस न ले पाने जैसी स्थितियों में व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है।

लाइव कंसर्ट के दौरान बिगड़ी तबियत

जैसा कि आपको पता है कि देश के जाने-माने सिंगर केके का मंगलवार की रात दिल का दौरा (KK death) पड़ने से निधन हो गया। दरअसल, केके की तबियत एक लाइव कंसर्ट के दौरान ही बिगड़ी थी। अपनी मौत से कुछ समय पहले तक केके ने कोलकाता के नजरुल मंच पर अपनी प्रस्तुति दी थी।

डॉक्टर ने बताई मौत की वजह

अपना नाम न बताने की शर्त पर डॉक्टर ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि, 'केके की बाईं मुख्य कोरोनरी धमनी में एक बड़ा अवरोध मिला। साथ ही, विभिन्न धमनियों और उप-धमनियों में भी छोटे अवरोध थे। लाइव कंसर्ट के दौरान अत्यधिक उत्तेजना की वजह से रक्त प्रवाह रुक गया। इसी कारण उनकी हार्ट अटैक से मौत हुई।

पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर ने किया दावा

केके के शव का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर ने कहा, कि उनके (केके) बेहोश होते ही उन्हें अगर CPR दिया जाता, तो उनकी जान बच सकती थी। डॉक्टर्स ने आगे कहा, कि केके को लंबे समय से हृदय संबंधी समस्याएं थीं। जिसका उन्होंने कोई इलाज नहीं लिया था। चिकित्सक ने ये भी बताया कि, केके की बाईं मुख्य कोरोनरी धमनी में 80 फीसदी अवरोध और विभिन्न धमनियों तथा उप-धमनियों में छोटे अवरोध मिले थे। मगर, कोई भी धमनी पूरी तरह बंद नहीं थी।

क्या इसलिए रुकी दिल की धड़कनें !

डॉक्टर ने कहा, कि निधन वाले दिन प्रस्तुति के दौरान, केके मंच पर घूम रहे थे। कई बार भीड़ के साथ नाच भी रहे थे। ऐसा करने से अत्यधिक उत्तेजना पैदा हुई और रक्त प्रवाह रुक गया। जिससे उनकी हृदय गति रुक गई। अत्यधिक उत्तेजना से कुछ क्षणों के लिए रक्त प्रवाह रुक गया, जिससे कुछ समय के लिए दिल की धड़कन अनियमित हो गई। शायद यही मौत की वजह बनी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story