TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

'अयोध्या की तर्ज पर हो सीतामढ़ी का विकास', सीएम नीतीश ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर की ये मांग

Sitamarhi : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अयोध्या की तरह सीतामढ़ी में विकास कार्य कराने की अपील की है।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Sep 2024 12:48 PM GMT (Updated on: 22 Sep 2024 1:36 PM GMT)
अयोध्या की तर्ज पर हो सीतामढ़ी का विकास, सीएम नीतीश ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर की ये मांग
X

पीएम मोदी और सीएम नीतीश कुमार (Pic - Social Media)

Sitamarhi : बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर्यटन स्थलों के विकास पर जोर दे रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने पुनौरा धाम अंतर्गत सीतामढ़ी के विकास के लिए समीक्षा बैठक भी की। इसके साथ ही पुनौरा धाम को बेहतर सड़क मार्ग से जोड़ने और रेल कनेक्टीविटी के लिए पीएम मोदी को पत्र लिखा है। उन्होंने अयोध्या की तरह सीतामढ़ी में विकास कार्य कराने की अपील की है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पत्र लिखकर अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण एवं पवित्र नगरी अयोध्या के विकास के लिए किए गए कार्यों के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि बिहार राज्य के अन्तर्गत सीतामढ़ी जिले में अवस्थित पुनौरा धाम माता सीता की जन्मस्थली के रूप में विख्यात है। भगवान राम की जन्म स्थली अयोध्या की तरह ही माता सीता की जन्म स्थली पुनौरा धाम का भी वृहद धार्मिक महत्व है।

राम-जानकी मार्ग बनने से श्रद्धालुओं को होगी सुविधा

उन्होंने आगे लिखा, बिहार सरकार ने यहां 50 एकड़ भूमि को अधिग्रहीत कर पुनौरा धाम के अन्तर्गत मां सीता के मंदिर परिसर के विस्तार एवं सौन्दर्थीकरण का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा अयोध्या से सीतामढी जिले तक राम-जानकी मार्ग के निर्माण हेतु काम किया जा रहा है। इस मार्ग के बन जाने से श्रद्धालुओं को अयोध्या के साथ ही मां सीता की जन्म स्थली पुनौरा धाम आने में सुविधा होगी। उन्होंने पीएम मोदी से अनुरोध करते हुए कहा कि इस मार्ग को शीघ्र पूर्ण किए जाने हेतु संबंधित मंत्रालय को आवश्यक निर्देश दिए जाएं।

अयोध्या-सीतामढ़ी के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाई जाए

इसके साथ ही केंद्र सरकार द्वारा हाल के दिनों में रेलवे सम्पर्कता के संबंध में कई जनोपयोगी कार्य किए गए हैं, जिसमे वंदे भारत ट्रेन का परिचालन भी महत्वपूर्ण है। बिहार राज्य को भी इससे लाभ हुआ है, जिसके लिए आपको विशेष रूप से धन्यवाद। अयोध्या से सीतामढ़ी के बीच बेहतर रेल सम्पर्कता हो जाने से श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि अयोध्या से सीतामढ़ी के बीच भी एक वंदे भारत ट्रेन के परिचालन हेतु रेल मंत्रालय को समुचित निर्देश दिए जाएं।

पुनौरा धाम में की थी विकास कार्यों की समीक्षा

बता दें कि एक दिन पहले (21 सितंबर, 2024) ही सीएम नीतीश कुमार ने मां सीता की जन्मस्थली सीतामढ़ी जिले के पुनौरा धाम में पुनर्विकास कार्य की समीक्षा की थी। उन्होंने पुनौरा धाम में माता जानकी मंदिर का पुनर्विकास कार्य भव्य ढंग से कराने का निर्देश दिया था। उन्होंने कहा था कि पुनौरा धाम और अयोध्या की सीधी संपर्कता से भगवान राम और माता जानकी दोनों का दर्शन श्रद्धालुओं के लिए सुलभ होगा। उन्होंने प्रस्तावित राम जानकी पथ का निर्माण तेजी से कराने का एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिया है ताकि अयोध्या से सीतामढ़ी की सीधी कनेक्टिविटी स्थापित हो सके।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story