×

Jammu and Kashmir: गुलमर्ग में बर्फीले तूफान का हाहाकार, एक विदेशी सैलानी की मौत, कई लापता

Jammu and Kashmir: बर्फीले तूफान में चार विदेशी पर्यटक के लापता होने पर गुलमर्ग एसडीएम तंगमर्ग ने बताया कि इस तूफान में चार विदेशी पर्यटक इसी चपेट में आ गए थे।

Viren Singh
Published on: 22 Feb 2024 10:36 AM GMT (Updated on: 22 Feb 2024 10:44 AM GMT)
Jammu and Kashmir
X

Jammu and Kashmir (सोशल मीडिया) 

Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में बर्फीले तूफान और हिमस्खलन से एक बड़ी घटना घटी है। बर्फीले तूफान की वजह से यहां पर कई विदेशी सैलानी लपाता हो गए हैं। इन सैलानियों की खोजबनी का काम जारी है। इसमें दो विदेशी सैलानी का पता चल गया है, जबकि दो बारे में अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है। बता दें कि राज्य का गुलमर्ग इस वक्त बर्फीले तूफान और हिमस्खलन की चपेट में आया हुआ है। इस वजह से यह घटना घटी है। मिली जानकारी के मुताबिक, बर्फीलू तूफान की चपेट में एक विदेशी सैलानी की मौत हो गई है।

2 विदेशी पर्यटक अभी लपाता

बर्फीले तूफान में चार विदेशी पर्यटक के लापता होने पर गुलमर्ग एसडीएम तंगमर्ग ने बताया कि इस तूफान में चार विदेशी पर्यटक इसी चपेट में आ गए थे। इसमें दो लोगों को जिंदा बचा लिया गया है, जबकि दो विदेशी पर्यटकों के बारे में खोजबनी का काम जारी है। उधर, मौसम विभाग के पहाड़ी राज्यों के लिए अर्लट जारी जारी किया है। यानी जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में आने वाले दिनों और मुश्किलें बढ़ने वाली हैं।

1 की मौत, सुरक्षा बालों ने संभाला मोर्चा

डीडीएमए बारामूला ने कहा कि करीब दो बजे गुलमर्ग में हिमस्खलन की घटना घटी। इसमें तीन विदेशी सैलानी फंस गए, जिसमें एक की मौत हो गई है। एक घायल है और एक की तलाश की जारी रही है। घटना के बाद पुलिस, एनडीआरएफ और सेना में मोर्चा संभाल लिया है। रेक्स्यू ऑपरेशन जारी है और फंसे सैलानियों को सुरक्षित बाहर निकलने का काम किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में हेलीकॉप्टरों की मदद ली गई है। अधिकारी ने बताया जो विदेशी सैलानी तूफान की चपेट में आए थे, वह स्की ढलानों पर गए थे, जिसके बाद यह घटना घट गई।

मौसम विभाग ने जारी किया यलो अर्लट

मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दिनों में कश्मीर में और बर्फबारी देखने को मिल सकती है, साथ ही बारिश होने की भी संभावना है। उत्तराखंड के कई इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा पूर्वोत्त राज्यों में भी बारिश की संभावन लगाई गई है। पश्चिमी हिमालय इलाके में 24 से 26 फरवरी तक हल्की-मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी पड़ने की संभावना जताई गई है। यह स्थिति वेस्टर्न डिस्टर्बेंस वजह से पनपी है।

राजमार्ग हुआ बंद

गुलमर्ग में असमय आए बर्फीले तूफान ने मौसम का रुख बदल दिया है। सोनमार्ग और गुलमर्ग भारी बर्फबारी की वजह से प्रशासन ने श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर आवाजाही पर प्रतिबंद लगा दिया गया। बर्फबारी से कई सड़कें प्रभावित हुई हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और लद्दाख पर डेरा जमाए हुए है, जिसके कारण कश्मीर में जमकर बर्फबारी और बारिश हो रही है।

ऐसा रहेगा पूरे हफ्ते श्रीनगर का मौसम

IMD के अनुसार, 23 फरवरी से मौसम साफ होने की संभावना है। इस पूरे हफ्ते श्रीनगर का न्यूनतम तापमान -3 से 1 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 7 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना लगाई गई है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story