×

Social Media Addiction: इंस्टाग्राम से बच्चों में डिप्रेशन, एंग्जायटी और अनिद्रा, सबसे बड़ा मुकदमा दायर

Social Media Addiction: आरोप लगाया गया है कि कम्पनी नशे की लत जैसी चीजों से बच्चों को टारगेट कर जनता को गुमराह कर रही है। सोशल मीडिया दिग्गज के खिलाफ ये नवीनतम कानूनी चुनौती है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 Oct 2023 4:40 AM GMT
Social Media Addiction
X

Social Media Addiction   (फोटो: सोशल मीडिया )

Social Media Addiction: इंस्टाग्राम बच्चों में एडिक्शन करके उनमें डिप्रेशन, एंग्जायटी और अनिंद्रा जैसी समस्याएं पैदा कर रहा है। ये बात हम नहीं कह रहे बल्कि उन ढेरों मुकदमों में कही गई है जो इंस्टाग्राम की पेरेंट कम्पनी मेटा के खिलाफ ठोंके गए हैं।

फेसबुक और इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा पर अमेरिका के 33 राज्यों के एक समूह द्वारा एक बड़ा मुकदमा दायर किया गया है जिसमें आरोप लगाया गया है कि कम्पनी नशे की लत जैसी चीजों से बच्चों को टारगेट कर जनता को गुमराह कर रही है। सोशल मीडिया दिग्गज के खिलाफ ये नवीनतम कानूनी चुनौती है।

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफोर्निया में संघीय जिला न्यायालय, जहां मेटा का मुख्यालय है, में दायर मुकदमे में वादी का दावा है कि मेटा ने "युवा अमेरिकियों की एक पीढ़ी के लिए मनोवैज्ञानिक और सामाजिक वास्तविकताओं को गहराई से बदल दिया है", इसके लिए "लाभ कमाने के प्रयास में युवाओं को लुभाने, संलग्न करने और अंततः फंसाने" के लिए प्रौद्योगिकियों का निर्माण भी शामिल है।

Social Media Addiction: सोशल मीडिया एडिक्शन से बच्चे हो रहे आक्रामक, पेरेंट्स चाहते हैं कानून बने


राज्य और संघीय कानून के उल्लंघन

मुकदमे के अनुसार, मेटा ने अपने युवा यूजर्स के लिए "पर्याप्त खतरों" के बारे में "बार-बार जनता को गुमराह किया", और "राज्य और संघीय कानून के उल्लंघन में भ्रामक और गैरकानूनी आचरण" में संलग्न रहा है।

वादी का विशेष रूप से दावा है कि मेटा के प्लेटफ़ॉर्म का उद्देश्य अपने ऐप्स पर बच्चों और किशोरों के समय को अधिकतम करना है, कंपनी ने युवा यूजर्स को ऐप्स पर अधिक समय बिताने के लिए लुभाने के लिए मनोवैज्ञानिक रूप से जोड़-तोड़ वाले फीचर्स का उपयोग किया है, और जनता के सामने झूठा दावा किया है इसके उत्पाद सुरक्षित थे।

यह मुकदमा 24 अक्टूबर को एरिजोना, कैलिफोर्निया, कोलोराडो, कनेक्टिकट, डेलावेयर, जॉर्जिया, हवाई, इडाहो, इलिनोइस, इंडियाना, कंसास, केंटकी, लुइसियाना, मेन, मैरीलैंड, मिशिगन, मिनेसोटा, मिसौरी, नेब्रास्का, न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क, नॉर्थ कैरोलिना, नॉर्थ डकोटा, ओहियो, ओरेगन, पेंसिल्वेनिया, रोड आइलैंड, साउथ कैरोलिना, साउथ डकोटा, वर्जीनिया, वाशिंगटन, वेस्ट वर्जीनिया और विस्कॉन्सिन के अटॉर्नी जनरल के द्विदलीय समूह द्वारा दायर किया गया है। यानी इनमें डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन, दोनों दल के अटार्नी जनरल शामिल हैं।


किशोरों के बीच इंस्टाग्राम सबसे लोकप्रिय

13 से 17 वर्ष की आयु के 62 फीसदी किशोर इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं। प्यू रिसर्च सेंटर के 2022 के अध्ययन के अनुसार किशोरों के बीच तीसरा सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम है। जबकि यूट्यूब (95 फीसदी) और टिकटॉक (65 फीसदी) पहले व दूसरे नम्बर पर हैं। स्नैपचैट (59 फीसदी) चौथे नम्बर पर है। अध्ययन में शामिल एक-तिहाई से अधिक किशोरों ने कहा कि वे लगभग लगातार कम से कम एक सोशल मीडिया ऐप का उपयोग करते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story