×

अब बिना किसी खर्च के बनेगा पूरे दिन का खाना, लॉन्च हुआ ये नया चूल्हा 'सूर्य नूतन'

Solar Cooking Stove: सौर चूल्हा सूर्य नूतन से एक परिवार के चार लोगों के लिए तीन टाइम का खाना आसानी से पकाया जा सकता है।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Jun 2022 10:00 AM GMT
sURYA NUTAN
X

सूर्य नूतन (फोटो-सोशल मीडिया)

Solar Cooking Stove: भारत की जानी-मानी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation) ने एक ऐसे चूल्हे की पेशकश की है, जिससे रिचार्ज करके आसानी से घर के अंदर ही उपयोग में लाया जा सकता है। ये एक सौर चूल्हा(Solar Cooking Stove) है। सौर ऊर्जा (Solar Energy) से चलने वाले इस चूल्हे को किचन में रखकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे ज्यादा खास बात ये है कि इस चूल्हे को खरीदने के खर्च के अलावा आपको रख-रखाव का खर्च या अन्य किसी तरह का कोई खर्च नहीं करना पड़ेगा।

इस चूल्हे को जीवाश्म ईंधन (Fossil Fuel) के ऑप्शन के रूप में देखा जा रहा है। जीं हां इस सौर चूल्हे (solar stove surya nutan) के लिए न तो ईंधन की जरूरत है और ना ही किसी लकड़ी की। इस बारे में पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने ऑफिशियल मेंशन पर एक कार्यक्रम में बताया है। जहां पर इस चूल्हे पर पका हुआ खाना भी परोसा गया। बता दें, इस चूल्हे को सूर्य नूतन (Surya Nutan) नाम दिया गया है।

अब ऐसे फटाफट बनेगा खाना

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के निदेशक एस एस वी रामकुमार ने कहा कि यह चूल्हा सौर कुकर (Solar Cooker) से अलग है, क्योंकि इसे धूप में नहीं रखना पड़ता है। सूर्य नूतन को फरीदाबाद में आईओसी (IOC) के अनुसंधान और विकास विभाग (R&D Wing) ने विकसित किया है, जो छत पर रखे पीवी पैनल के जरिए प्राप्त सौर ऊर्जा से चलता है। इस चूल्हे से ना सिर्फ पैसा बचेगा, बल्कि प्रदूषण की समस्या से भी निजात मिलेगी।

आपको बता दें, कि सौर चूल्हा सर्य नूतन solar stove surya nutan में एक केबल लगी होती है। यह केबल छत पर लगी हुई सोलर प्लेट से कनेक्टेड होती हैं। ऐसे में इस सोलर प्लेट से जो ऊर्जा पैदा होती है, वह केबल के जरिए चूल्हे तक पहुंचती है और इसी ऊर्जा से ही सूर्य नूतन चलता है।

इसके अलावा सोलर प्लेट सौर ऊर्जा को पहले थर्मल बैटरी में स्टोर करती है। इस सौर ऊर्जा से रात में भी खाना बनाया जा सकता है। सौर चूल्हा सूर्य नूतन से एक परिवार के चार लोगों के लिए तीन टाइम का खाना आसानी से पकाया जा सकता है।

अभी सौर चूल्हे सूर्य नूतनsolar stove surya nutan) का सिर्फ प्रोटोटाइप लॉन्च हुआ है। इसे पूरे देश की करीब 60 जगहों पर आजमाया गया है। मिली जानकारी के अनुसार, इस चूल्हे की कमर्शियल लॉन्चिंग होगी। जिसकी कीमत 18,000 रुपये से 30,000 रुपये के बीच होगी।

लेकिन सरकारी मदद के अंतर्गत आने के बाद इसकी कीमत घटकर 10,000 रुपये से 12,000 रुपये के बीच आ सकती है। सूर्य नूतन (solar stove surya nutan) को 10 साल तक प्रयोग में लाया जा सकता है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story